समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

सरकार ने वाहन पंजीकरण के लिए पेश किया नया BH मार्क, ये हैं इसके फायदे

सरकार ने वाहन पंजीकरण के लिए पेश किया नया BH मार्क

अगर आप अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया से गुजरने की परेशानी से बचना चाहते हैं, तो आपके लिए कुछ अच्छी खबर है। केंद्र ने सभी वाहनों में भारत सीरीज या ‘BH’ नामक एक नया व्हीकल रजिस्ट्रेशन मार्क पेश किया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को भारत सीरीज के वाहनों की अधिसूचना जारी की है। नई बीएच सीरीज के वाहनों को पंजीकरण ट्रांसफर करने की भी जरूरत नहीं होगी और यह पूरे देश में मान्य होगा। यह सुविधा रक्षा कर्मियों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध होगी। चार या अधिक राज्यों में कार्यालय रखने वाली निजी कंपनियों के कर्मचारी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

transferable job वाले को होगा फायदा

इसका सबसे बड़ा फायदा ट्रांसफरेबल जॉब वाले लोगों को होगा, जो एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते रहते हैं। यह लोगों को हर बार नए राज्य में जाने पर अपने वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया से बचाएगा और अपने स्थान को बदलने में काफी मददगार साबित होगा।

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 47 के तहत, मूल राज्य से दूसरे राज्य में पंजीकरण के हस्तांतरण की प्रक्रिया में, एक वाहन मालिक को अपने वाहन को उस राज्य के अलावा जहां वाहन पंजीकृत है, किसी अन्य राज्य में एक वर्ष से ज्यादा रखने की अनुमति नहीं है। मालिक को निर्धारित समय सीमा के भीतर नए राज्य प्राधिकरण के साथ एक नया पंजीकरण लेने की आवश्यकता होती है।

BH रजिस्ट्रेशन का फॉर्मेट YY BH 4144 XX YY रखा गया है। जिसमें BH पहले पंजीकरण के वर्ष को दर्शाता है, फिर भारत सीरीज कोड 4- 0000 से 9999 (रैंडम) XX- अक्षर (AA से ZZ)।

स्थानांतरण के दौरान निजी वाहनों को मुफ्त आवाजाही की सुविधा

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि बीएच सीरीज के तहत दो साल या 4, 6, 8 साल के लिए मोटर व्हीकल टैक्स लगेगा। यह योजना निजी वाहनों की मुफ्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी, जब उन्हें नए राज्य में स्थानांतरित किया जाएगा। मोटर व्हीकल टैक्स 14वें वर्ष के बाद वार्षिक रूप से लगाया जाएगा जो उस वाहन के लिए पहले जमा की गई राशि का आधा होगा।

ये भी पढ़ें : Covid-19: केरल के आंकड़े डराने वाले, साथ ही पूरे देश को चेताने वाले

 

 

 

Related posts

Bihar Post Office Recruitment 2021: बिहार पोस्‍टल सर्कल में निकली 10वीं पास की भर्ती, सैलरी 81 हजार तक

Manoj Singh

मणिपुर में बड़े उग्रवादी हमले में असम राइफल के 4 जवानों समेत 7 की मौत, शक पीएलए पर

Pramod Kumar

Jharkhand हुआ Unlock: रविवार को अब नहीं होगी बंदी, दीपावली और छठ को लेकर भी मिली छूट

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.