समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Gopashtami Ranchi: गोपाष्टमी पर मारवाड़ी युवा मंच ने किया गौ दान, गौशाला में हुई गायों की पूजा

image source : social media

Gopashtami Ranchi- राँची: गोपाष्टमी Gopashtami के पावन अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच (Marwari Yuva Manch Ranchi) रांची (Ranchi) शाखा ने हरमू रोड स्थित राँची गौशाला में गौ दान किया। मंच के अध्यक्ष विकास अग्रवाल और सचिव ने संयुक्त रूप से बताया कि यह मंच के लिए सौभाग्य की बात है कि सदस्यों के सहयोग से रांची शाखा को गौ दान करने का मौका मिला।

गौ दान का महत्व

सनातन धर्म में गाय को माता की उपाधि दी गई है। इसके लिए गाय को गौ माता कहकर पुकारा जाता है। वेदों, पुराणों एवं शास्त्रों में गाय को धन बताया गया है। उत्तर वैदिक काल में गौ माता की सेवा का वर्णन विस्तार से किया गया है। भगवान श्रीकृष्ण को गाय अतिप्रिय है। द्वापर युग में ग्वालों के साथ भगवान श्रीकृष्ण वन जाते थे। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी गाय एक धन है। इसमें माता की ममता होती है। गाय से दुग्ध उत्पादन होता है। इसके लिए दुनियाभर के कई देशों में गाय पालन किया जाता है। वहीं, भारत में गौ सेवा, गौ पालन और गौ रक्षा पर विशेष बल दिया जाता है।

image source : social media
 

शास्त्रों में गौ दान का है उल्लेख

शास्त्रों में गौ दान का उल्लेख भी निहित है। इस दौरान गौ दान करने वाले को वैतरणी नदी में गाय मदद कर व्यक्ति को नदी पार कराती है। वहीं, जिस व्यक्ति ने गौ दान नहीं किया होता है। उसे वैतरणी नदी पार करने में कठिन पीड़ा होती है। इसके अलावा, गौ दान के कई अन्य फायदे भी हैं।

इनकी रही अहम् भूमिका 

इस कार्यक्रम के संयोजक शुभम रूंगटा, शैंकी रायका, अंकित पोद्दार और मुकेश शर्मा के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने मे भारी संख्या में सदस्य सम्मिलित हुए। उपरोक्त जानकारी मंच के उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता अमित शर्मा ने दी।

ये भी पढ़ें : JPSC और JSSC परीक्षा में उम्र सीमा में छूट के लिए 5 नवंबर से होगी Twitter Campaign की शुरुआत

Related posts

Jharkhand: जीवनी शक्ति देने के लिए करते हैं सूर्य को नमस्कार, धर्म से जोड़कर ना करें इनकार

Pramod Kumar

होटवार जेल हुआ निलंबित IAS Pooja singhal का नया पता, रिमांड अवधि खत्म

Manoj Singh

बिहार : बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने आई केंद्रीय टीम, जानी वस्तुस्थिति

Manoj Singh