समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Google Layoff: छंटनी में जुड़ गया Google का नाम,  दुनिया भर में लगभग 12 हजार कर्मचारियों की करेगी छंटनी

image source : social media

Google Layoff:  अमेजन, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट की बिग टेक लीग में शामिल होने वाली गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट (Google’s parent company Alphabet) अब वैश्विक स्तर पर 12,000 कर्मचारियों यानी लगभग 6 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पहले रॉयटर्स द्वारा एक्सेस किए गए एक इंटरनल मेमो में इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट, रिक्रूटिंग और कॉर्पोरेट टीमों समेत वर्टिकल में छंटनी की घोषणा की।

वैश्विक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच गूगल की मूल कंपनी में छंटनी की उम्मीद थी. माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला (Microsoft Chairman and CEO Satya Nadella) ने इस हफ्ते की शुरूआत में कहा था कि कंपनी बदलाव कर रही है, जिसके चलते वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक वर्कफोर्स में 10,000 नौकरियों की कमी आएगी. भारत समेत वैश्विक स्तर पर 2023 में औसतन प्रति दिन 1,600 से ज्यादा टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है, और वैश्विक आर्थिक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच बर्खास्तगी की घटनाओं में तेजी आई है.

वर्ष 2023 की शुरुआत वैश्विक स्तर पर टेक कर्मचारियों के लिए खराब रही है, क्योंकि इस महीने के शुरुआती 15 दिनों में 91 कंपनियों ने 24,000 से अधिक टेक कर्मचारियों को निकाल दिया है. यह संख्या आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकती है. अमेजॉन ने भारत में लगभग 1,000 समेत वैश्विक स्तर पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की. साइबर-सिक्योरिटी कंपनी सोफोस भारत समेत वैश्विक स्तर पर लगभग 450 लोगों की छंटनी कर रहा है, जो ग्रोथ करने के लिए इसके वर्कफोर्स का 10 प्रतिशत है.

 ये भी पढ़ें : 71 हजार नियुक्ति पत्र देकर PM Modi ने कहा- हमारी उपलब्धि हमारे वादों को निभाने की प्रतिबद्धता का वसीयतनामा है

Related posts

Jharkhand: झारखंड कांग्रेस इकाई में बड़ा बदलाव, नयी कार्यकारिणी समिति की घोषणा

Pramod Kumar

बंद होने जा रही है Central Bank of India की 600 शाखाएं, संपत्ति की भी होगी बिक्री

Manoj Singh

Khunti: कुख्यात हार्डकोर नक्सली मनीष गोप उर्फ महेश्वर गिरफ्तार, खूंटी पुलिस की बड़ी कामयाबी

Pramod Kumar