समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Call Recording Apps Ban: Call Recording वाले सभी Android Apps बैन, Google ने इस वजह से लिया ये बड़ा फैसला

Call Recording Apps Ban

Call Recording Apps Ban: पिछले महीने, Google ने घोषणा की थी वो सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स (Call Recording Apps) को प्ले स्टोर (Play Store ) से बैन कर रहा है. ये Play Store पॉलिसी आज यानी 11 मई से लागू हो गई है. हालांकि, इसका असर उन फोन्स पर नहीं दिखेगा जिसमें इनबिल्ट रिकॉर्डिंग फीचर दिया गया है.

टेक जायंट गूगल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सर्विस के खिलाफ है. कंपनी का मानना है कि ये यूजर की प्राइवेसी के खिलाफ है. इस वजह से Google के Dialer ऐप से जब कॉल रिकॉर्ड किया जाता है तो दोनों साइड के यूजर्स को इसकी सूचना दी जाती है. Google ने साफ किया है इस बदलाव का असर केवल थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्ड करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा. इसका मतलब अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर उपलब्ध है तो उसमें कोई बदलाव नहीं होगा.

हालांकि, रिकॉर्डिंग फंक्शनलिटी इस बात भी डिपेंड करेगी कि आपके देश में कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है. भारत में अभी कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है. इस वजह से अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर दिया गया है तो आप पहले की तरह ही कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे. नई Google Play Store Policy के अनुसार, कंपनी किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को एंड्रॉयड फोन पर Google की एक्सेबिलिटी API को यूज नहीं करने देगी. इससे कॉल रिकॉर्डर ऐप काम नहीं करेगा. कंपनी ने एंड्रॉयड 10 पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को डिफॉल्ट बंद कर दिया था.

जिससे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स फोन के एक्सेबिलिटी API का यूज करके कॉल रिकॉर्ड करने लगे थे. इससे ऐप को जरूरी चीजों का एक्सेस मिल जाता था जिसका गलत फायदा कई डेवलपर्स उठाते थे. इसको देखते ही गूगल ने पॉलिसी में बदलाव किया. अब कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को एक्सेबिलिटी API का एक्सेस नहीं दिया जाएगा. जिससे कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी.

गूगल के इस घोषणा के बाद Truecaller ने भी अपने ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटाने की घोषणा की थी. यानी Truecaller के जरिए भी यूजर कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें – MS Dhoni ने लाइव मैच में इस दिग्गज खिलाड़ी को कहा बूढ़ा आदमी, देखें ये Funny Video

Call Recording Apps Ban

Related posts

Mata Vaishno Devi भवन में भगदड़ पर पीएम मोदी और राहुल गांधी सहित दिग्‍गज नेताओं ने जताया शोक

Manoj Singh

Parliament Winter Session: सरकार किसी भी मुद्दे पर बहस करने के लिए तैयार – प्रधानमंत्री

Pramod Kumar

‘अग्निपथ’ में नियुक्तियों की तैयारी शुरू, वायुसेना ने अपलोड की पूरी जानकारी, यहां पढ़ें डिटेल्स

Sumeet Roy