समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

India के लिए Good News! दक्षिण अफ्रीका में 1 महीने में ओमीक्रॉन की लहर खत्म, भारत के लिए उम्मीद की किरण

Omcron South Africa

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

खबर दक्षिण अफ्रीका से है, लेकिन भारत के लिए बड़े काम की है। कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन से दुनिया में हाहाकार मचा रहा था। इस महामारी से ब्रिटेन समेत यूरोप के कई देश और अमेरिका हलकान हैं। लेकिन ओमीक्रोन की शुरुआत जिस दक्षिण अफ्रीका से हुई थी, वहां इस वेरिएंट की लहर खत्म हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में चौथी लहर ओमीक्रॉन के रूप में आयी थी। यह लहर वहां 1 महीने और 7 दिन के करीब चली। बता दें, दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को ओमिक्रॉन का पहला मरीज मिला था। इसके बाद धीरे-धीरे कोरोना का यह वेरिएंट दुनिया के 121 देशों में फैल गया। दक्षिण अफ्रीका में चौथी लहर खत्म होने के बाद सरकार ने देश से नाइट कर्फ्यू हटा लिया है।

दक्षिण अफ्रीका में अब भी जारी हैं पाबंदियां

दक्षिण अफ्रीका में नाइट कर्फ्यू भले हटा लिया गया है, लेकिन शादी, समारोह या अन्य सामूहिक भीड़ वाले कार्यक्रमों में संख्या कम रखने का आदेश दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 दिसंबर को खत्म हफ्ते में कोरोना के मामले करीब 30 फीसदी कम हो गये। कोरोना से अब तक वहां 35 लाख लोग बीमार हुए हैं और 91 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, ओमीक्रॉन के कारण किसी की जान नहीं गई है। दक्षिण अफ्रीका में 1894 लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हुए हैं। अफ्रीकी महाद्वीप में सबसे ज्यादा कोरोना का ग्राफ दक्षिण अफ्रीका में ही रहा है।

किस तरह भारत के लिए यह काम की खबर?

दक्षिण अफ्रीका से आयी इस अच्छी खबर से भारत के लिए उम्मीद की किरण है। भारत में भी ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज बढ़ रहे हैं। ओमीक्रॉन का संक्रमण अभी बढ़ेगा, लेकिन विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि मार्च आते-आते मरीज कम होने लगेंगे। आईआईटी कानपुर और आईआईटी मुंबई ने भी अपने गणितीय मॉडल के आधार पर कहा है कि भारत में कोरोना का पीक फरवरी के महीने में आएगा। तब हर रोज 2 लाख मरीज तक मिलने के आसार दोनों ने लगाये हैं।

यह भी पढ़ें: झारखंड में कोरोना का ब्रेक फेल, 482 नये मरीज मिलने से हड़कंप, 246 नये केस ने की रांची की हालत पतली

Related posts

Video: तेंदुए से भिड़ गई महिला, डंडों से मारकर यूं भगाया और बचाई जान

Manoj Singh

CM Hemant Soren ने किया विकास योजनाओं का शिलान्यास, कहा – सुंदर रांची के लिए आम जनता की भागीदारी जरूरी

Manoj Singh

बिना कारण बताये हाईकोर्ट के वकील को साथ ले गयी पटना पुलिस, पत्नी ने किया हेवियस कोपस दायर

Pramod Kumar