समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर वैशाली

बैंक ग्राहकों के लिए Good News: Bank खुलने का समय बदला, क्या है नया टाइम, जानें?

Bank Opening Time

Bank Opening Time Changed: रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों के खुलने के समय में बड़ा बदलाव किया है. इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की है. अब 18 अप्रैल 2022 यानि की सोमवार से बैंक नए समय से खुलेंगे. आरबीबाई ने बैंक उपभोक्ताओं के लिए एटीएम से सम्बंधित एक नया ऐलान किया है. अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे. हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था. जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है. यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी.

आरबीआई द्वारा विनियमित बाजारों का ट्रेडिंग टाइम भी बदला

आरबीआई ने इससे पहले आज उसके द्वारा संचालित कई बाजारों की ट्रेडिंग टाइमिंग को बदलकर कोविड-19 से पहले वाले समय को लागू कर दिया है. नया ट्रेडिंग टाइम भी सोमवार से लागू होगा. आरबीआई की देखरेख में कॉल मनी, गवर्मेंट पेपर्स, गवर्मेंट सिक्योरिटीज, रेपो इन कॉर्पोरेट बॉन्ड्स व रूपी इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव शामिल हैं. उपरोक्त उल्लिखित सभी बाजारों समेत आरबीआई द्वारा विनियमित बाजार अब सुबह 10 बजे की बजाय 9 बजे से ट्रेडिंग शुरू करेंगे.

कार्डलेस एटीएम से ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द

आरबीआई सभी बैंकों को कार्डलेस एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द शुरू करने का भी निर्देश दे चुका है. ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी. आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है. ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें : Hanuman Janmotsav: यहां मुस्लिमों ने हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा पर की फूलों की बारिश

 

 

Related posts

सादगी और साहस की प्रतिमूर्ति लाल बहादुर शास्त्री ने जब पाकिस्तान के सदर अयूब को बतायी उसकी औकात

Pramod Kumar

Independence Day: जरा याद करो कुर्बानी: आजादी के दीवाने 146 गुमनाम शहीदों को याद करेगी भारत सरकार

Sumeet Roy

सम्मान : लता जी के सम्मान में आज भी मैच में BCCI एक सीट रखता है खाली

Manoj Singh