समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

‘पलाश ब्राण्ड’ राखी खरीद कर झारखंड की ग्रामीण महिलाओं को दें रक्षाबंधन का उपहार

‘पलाश ब्राण्ड’ राखी खरीद कर झारखंड की ग्रामीण महिलाओं को दें रक्षाबंधन का उपहार

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

‘पलाश ब्राण्ड’ की राखी खरीदेंगे तो यह झारखंड की ग्रामीण महिलाओं को आपकी ओर से इस रक्षाबंधन पर्व का आपकी ओर से एक अनमोल उपहार होगा। ये ग्रामीण महिलाएं ‘पलाश ब्राण्ड’ के सहारे अपने लिए सिर्फ आजीविका का इंतजाम नहीं कर रहीं, बल्कि अपने झारखंड राज्य को भी एक पहचान देने का प्रयास कर रही है। इन ग्रामीण महिलाएं के सभी प्रोडक्ट ‘पलाश ब्राण्ड’ के नाम से बाजार में बेचे जाते हैं। इससे राज्य को ही पहचान मिलती है।

राज्य की इन ग्रामीण महिलाओं को राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिलता है। इन ग्रामीण महिलाओं के आत्मसम्मान और रोजगार के लिए ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ‘पलाश ब्राण्ड’ लॉन्च किया था। आज यही ब्राण्ड ग्रामीण महिलाओं को आजीविका देने का सशक्त माध्यम बन गया है। ग्रामीण महिलएं जिस तरह से इस ब्राण्ड का इस्तेमाल कर लाभ कमा रही हैं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उससे प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री खुलकर राज्य की ग्रामीण महिलाओं को बढ़ावा भी दे रहे हैं। आज पलाश ब्राण्ड’ ने ग्रामीण महिलाओं के हौसले को पंख दे दिये हैं। ग्रामीण महिलाएं अब आर्थिक रूप से सशक्त भी होने लगी हैं।

दो दिनों के बाद राखी का त्योहार है, राखी के त्योहार के लिए इन ग्रामीण महिलाओं ने साधारण धागों से लेकर रेशम के धागे की राखी बनाकर अपने हुनर का परिचय दिया है।

पलाश मार्ट एवं एप्प पर मिल रही ‘पलाश राखी’

भाई-बहन के पवित्र पर्व रक्षाबंधन के अवसर पर ग्रामीण महिलाएं राखी का निर्माण कर रही हैं।  ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित राखी फैन्सी, आकर्षक एवं किफायती दाम में बिक्री के लिए पलाश मार्ट में उपलब्ध है। इस हुनर के जरिए महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी भी हो रही है। पहली बार स्वनिर्मित रेशम के धागे से पलाश रेशमी राखी का निर्माण हो रहा है।  महिलाओं द्वारा पलाश रक्षाबंधन किट भी तैयार किया गया है। इस किट में राखी के अलावा रोली, अच्छत, चन्दन, माचिस, काजू, किशमिस, पिस्ता, बादाम इत्यादि भी दिए जा रहे हैं, ताकि ग्राहकों को एक ही किट में सभी सामग्री प्राप्त हो सके।

पलाश राखी खरीद कर बढ़ायें ग्रामीण महिलाओं का उत्साह

पलाश मार्ट में सखी मंडल की बहनों द्वारा निर्मित फैंसी राखियां बिक्री के लिए उपलब्ध है। सस्ती कीमत पर फैन्सी एवं आकर्षक राखियों की खरीदारी यहां की जा सकती है। भाई-बहन के इस पर्व में आइए ग्रामीण बहनों  द्वारा निर्मित राखी की खरीदारी कर उनको तोहफा दें। दिए गए लिंक के माध्यम से भी खरीदारी की जा सकती है:-

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jslps.palashmart

राज्य की सखी मंडलों के उत्पादों को पलाश के जरिए एक पहचान मिल रही है और आमदनी भी बढ़ रही है। ग्रामीण महिलाएं पलाश ब्राण्ड अंतर्गत राखी का निर्माण कर रही हैं, जिसकी मांग है। मुझे उम्मीद है कि पलाश के जरिए राज्य की महिलाओं के उत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पह पहचान स्थापित करने का प्रयास अवश्य सफल होगा।

यह भी पढ़ें: Inauguration Temple Projects: जितनी बार गिराया गया, उतनी बार उठ खड़ा हुआ सोमनाथ – पीएम

Related posts

रिश्तों का कत्ल : बहू के साथ गलत नहीं कर सका, तो चचेरे पोते और अपनी बेटी को मार डाला

Manoj Singh

GST Council बैठक में झारखंड ने DVC की कटौती का मामला उठाया, मांगे राज्य के GST मुआवजे के 1544 करोड़

Manoj Singh

सावधान : एक बार फिर कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल, 24 घंटे में आए 43 हजार से ज्यादा नए केस

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.