समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Apply Online : घर बैठे बनवाएं अपना Driving Licence, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Driving Licence

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार
गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) का होना बेहद जरूरी है। पहले डीएल बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे, मगर  अब आप ऑनलाइन (Apply Online) ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मतलब पहले की तरह अब लंबी-लंबी लाइनें नहीं लगानी पड़ती है। जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस को ही ले लीजिए। दो पहिया और चार पहिया जैसे अन्य वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। इसके न होने पर आप गाड़ी नहीं चला सकते हैं। इसलिए अगर आप अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा चुके हैं, और अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं। तो आप ये काम ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको एक बार आरटीओ जाना पड़ता है।

लर्निंग के बाद ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

स्टेप 1
आपको सबसे पहले https://parivahan.gov.in/parivahan/ वेबसाइट पर जाना है, और यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस वाले विकल्प को चुनना है। फिर आपको अपना राज्य चुनना है और अब अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस वाले विकल्प को चुनकर आगे बढ़ जाना है।
अब अपना मोबाइल नंबर डालिए और उस पर आए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी को भरें, और फिर Authenticate with Sarathi वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद यहां आपको अपना लर्निंग वाला लाइसेंस नंबर और अपनी जन्मतिथि भरने के बाद ओके पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 2
अब यहां एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको नीचे जाकर व्हीकल क्लास चुननी है यानी आप सिर्फ दो पहिया के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं या चार पहिया के लिए भी। इसके बाद इसे सब्मिट कर दें। फिर आपको एप्लीकेशन फॉर्म 1 (फिटनेस सर्टिफिकेट) को डाउनलोड करना है और साथ ही फॉर्म 1ए (मेडिकल सर्टिफिकेट) को भी डाउनलोड करना है। इसके बाद आगे बढ़ जाएं।

स्टेप 3
अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करना है, जिसके लिए अपना लर्निंग लाइसेंस नंबर भरना है और जन्मतिथि और कैप्चा कोड भरकर सब्मिट कर दें। अब आपको Proceed to book पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यहां उपलब्ध तारीख और इसके बाद उपलब्ध समय नजर आएगा, जिसमें से आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन लें। अब मोबाइल पर आए सिक्योरिटी कोड को भरकर सब्मिट कर दें।

स्टेप 4
यहां अब आपको आपकी सारी जानकारी पीडीएफ में दिखेगी, जिसे अपने पास रख लें और इसे टेस्ट से समय आपको साथ ले जाना होता है। अब आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरनी है, और Click here to calculate fee पर क्लिक करना है। अब यहां आपको फीस ऑनलाइन भरनी है।

स्टेप 5
पेमेंट सफलतापूर्वक भरने के बाद आपको तय तारीख पर आरटीओ दफ्तर में एप्लीकेशन फॉर्म, फॉर्म 1, फॉर्म 1ए और पेमेंट की पर्ची साथ लेकर जानी होगी। यहां आपका टेस्ट पास होने का बाद आपके घर पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आ जाएगा।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

1.रेजिडेंस प्रूफ यानि स्थाई पते के प्रमाण के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली व टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि में से किसी एक की फोटोकॉपी

2.आयु प्रमाण पत्र के तौर पर आप बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट आईडी प्रूफ मेंपैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि की कॉपी लगा सकते हैं।

3.व्यक्ति की पहचान के लिए उसके पासपोर्ट साइज चार कलर फोटो की जरूरत होगी।

4.डीएल बनवाने के लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे की वेबसाइट  https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do पर जाना होग। यहां ड्राइविंग लाइसेंस ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।

फीस की डीटेल

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकार से निर्धारित एक तय शुल्क जमा करना पड़ता है। अगर आप लर्नर लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको 200 रुपए फीस भरनी होगी। वहीं लर्नर लाइसेंस को ड्राइविंग लाइसेंस में अपग्रेड कराने के लिए आपको 200 रुपए और चुकाने होंगे।

डीएल बनवाने के लिए जरूरी शर्तें

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम बनाए गए हैं। इनके आधार पर ही व्यक्ति को डीएल के योग्य माना जाता है। नियमों के अनुसार सेल्फ स्टार्ट मोटरसाइकिल (50सीसी कैपिसिटी के साथ) के ल‍िए आवेदन की आयु 16 साल होनी जरूरी है। अगर वह 18 वर्ष से कम है, तो उसके माता-पिता या अभिभावक की सहमति जरूरी है। वहीं गियर वाली दो पहिया के लिए आवेदन करने वाले की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। व्यावसायिक और परिवहन वाहनों के लिए यहां आवेदक के पास 8 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक को यातायात के संबंधित कानूनों की जानकारी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : Aadhaar-Voter ID Linking: Voter Card को Aadhaar से जोड़ने की तैयारी, चुनाव सुधार पर अहम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

 

Related posts

शिक्षक दिवस पर विशेष: झारखंड की राजनीति के ‘गुरुजी’ शिबू सोरेन

Manoj Singh

Video: टीम इंडिया की जर्सी पहनकर चहल की वाइफ Dhanashree Verma ने डांस फ्लोर पर लगाई आग, अदाओं से घायल हुए फैंस

Manoj Singh

देश में Corona vaccine की लग चुकी 50 करोड़ से ज्यादा Dose, बोले PM- सभी नागरिकों का Vaccination सुनिश्चित करेगी सरकार

Manoj Singh