समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Gautam Adani के नाम फिर नया रिकॉर्ड, बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस

image source : social media

भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अदानी (Gautam adani) की संपत्ति में लगातार इजाफा जारी है. अडानी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं. दुनिया के पांच सबसे बड़े अरबपतियों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए गौतम अडानी ने इस स्थान पर अपना कब्जा जमाया है.

पहली बार कोई एशियाई बना तीसरा सबसे बड़ा अमीर

ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी एशियाई ने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी के स्थान पर अपना कब्जा जमाया हो. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में गौतम अडानी 137 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

अडानी से आगे केवल ये दोनों

ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ दिया है. इंडेक्स के अनुसार, अडानी की नेटवर्थ बढ़कर फिलहाल 137.4 बिलियन डॉलर हो चुकी है. अब अडानी समूह के चेयरमैन से आगे सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं. मस्क की नेटवर्थअभी 251 बिलियन डॉलर है, जबकि बेजोस (Jeff Bezos Networth) के पास फिलहाल 153 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.बिलगेट्स को पीछे छोड़ते हुए चौथे नंबर पर अपना कब्जा जमाया था.

तीव्र गति से बढ़ रही अदानी की सम्पति 

टॉप 5 अरबपतियों की लिस्ट में केवल गौतम अडानी ही एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी संपत्ति में इजाफा दर्ज किया गया है. वहीं बाकी के चारों अरबपतियों की नेट वर्थ में गिरावट देखने को मिल रही है. कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2022 में ही अडानी की संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है.

टॉप 10 से बाहर हुए मुकेश अंबानी
अडानी के सबसे निटतम भारतीय प्रतिद्वंदी मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी गिरावट दर्ज की गई है. मुकेश अंबानी गिरावट के साथ टॉप 10 की लिस्ट से ही बाहर निकल गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया 11वें पायदान पर काबिज हैं. वहीं फेसबुक के सहसंथापक मार्क जुकरबर्ग 20वें स्थान पर खिसक गए हैं.

ये भी पढ़ें : Jharkhand Political Crisis: राजनीतिक संकट के बीच एक बार फिर पिकनिक पॉलिटिक्स! विधायकों को बाहर ले जाने की तैयारी, इस बार ये है डेस्टिनेशन

Related posts

Cyber ​​Fraud: प्रोफाइल पर लगाया झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का फोटो, फिर अधिकारी से कर ली डेढ़ लाख की ठगी

Manoj Singh

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू हुए भावुक, कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

Manoj Singh

New Motor Vehicle Act: अब बच्चों को बाइक पर ले जाने से पहले हो जाएं सावधान, सरकार लेकर आ रही ये नए नियम!

Manoj Singh