समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Gautam Adani ने रचा इतिहास, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, अब सिर्फ एलन मस्क हैं आगे

image source : social media

गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। अब दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क के बाद अब गौतम अडानी ही हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी ने यह स्थान बर्नार्ड अर्नॉल्ट को पछाड़कर हासिल किया है। हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अभी वह तीसरे स्थान पर ही हैं।

पहली बार कोई भारतीय ब्लूमबर्ग बिलेनियर की इस लिस्ट में पहुंचा 

यह पहली बार कोई भारतीय ब्लूमबर्ग बिलेनियर की इस लिस्ट में इस स्थान पर पहुंचा है। अब अडानी से आगे सिर्फ टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Elon Musk) हैं। उल्लेखनीय है कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अडानी उन पांच अरबपतियों में से एक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर से ज्यादा है। उनके अलावा एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अरनॉल्ट और बिल गेट्स 100 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पछाड़ दिया

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एक महीने से भी कम समय में एक और अरबपति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स के मुताबिक, 155.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी (Gautam Adani networth) ने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पछाड़ दिया है। हालांकि, ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, वे 149 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अब भी विश्व के तीसरे सबसे रईस शख्स हैं।

155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अरबपति नंबर दो

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक आज दोपहर तक अडानी की दौलत में कुल 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका था। अब वह 155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अरबपति नंबर दो हो गए हैं। उनके ऊपर यानी नंबर एक पोजीशन पर एलन मस्क हैं, जिनके पास 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति है। अडानी के बाद तीसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट 155.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीरे नंबर पर हैं। अगर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें तो वो इस लिस्ट में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं।

सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है धन 

अडानी की दौलत का बड़ा हिस्सा अडानी समूह के पास सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है, जिससे उन्होंने इसकी स्थापना की थी। मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75% हिस्सेदारी है। वह अडानी टोटल गैस का लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र का 65% और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61% मालिक हैं। ये सभी कंपनियां सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और अहमदाबाद में स्थित हैं।

ये भी पढ़ें : Mobile thief Viral Video:”हाथ टूट जाएगा… जान बचा लीजिए भैया…,” मोबाइल चोर को चलती ट्रेन के बाहर लटकाया

Related posts

तिरंगा भी अब भाजपा का हो गया है? तिरंगा रैली में शामिल नहीं होकर विपक्ष ने दिखायी गयी बेशर्मी तो यही कहती है!

Pramod Kumar

President Ramnath Kovind Birthday: 76 वर्ष के हो गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें कानपुर से लुटियंस तक पहुंचने की पूरी कहानी

Sumeet Roy

‘Resort Politics’ in jharkhand! : छत्तीसगढ़ नहीं जाएगा कोई MLA…, बोले मंत्री, हम डरने वाले नहीं

Manoj Singh