समाचार प्लस
Breaking गढवा झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Garhwa News: आदिवासियों को अधिकार दिलाने के लिए संकल्पित है झारखंड सरकार : मिथिलेश ठाकुर

image source : social media

GarhwaNews: रंका/गढ़वा l विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर मंगलवार को आदिवासी एकता मंच के बैनर तले रंका प्रखंड स्थित आईटीआई परिसर में मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर (Mithilesh Kumar Thakur) ने स्वतंत्रता सेनानी जेठन सिंह खरवार, फेतल सिंह आदि की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया। इससे पूर्व रंका चेकनाका पर स्थित जेठन सिंह खरवार की प्रतिमा पर माल्यार्पणकिया। आईटीआई परिसर में हर्षोल्लास के साथ भव्य तरीके से विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। इस समारोह में रंका अनुमंडल सहित जिले भर से काफी संख्या में आदिवासी और अन्य लोग उपस्थित रहे।

“आदिवासियों के विकास के बिना राज्य का विकास अधूरा”

मौके पर मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि झारखंड आदिवासियों व मूलवासियों को हक एवं अधिकार दिलाने के लिए ही अलग राज्य बना है। हर हाल में आदिवासियों को पूरा हक एवं अधिकार मिलेगा। इसके लिए दिशोम गुरू शिबू  सोरेन सहित झारखंड की हेमंत सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि जब से झामुमो की सरकार बनी है,  सभी स्वतंत्रता सेनानियों और उनके वंशजों, महापुरूषों को पूरा सम्मान दिया जा रहा है। आदिवासियों के विकास के बिना राज्य का विकास अधूरा है।

“वर्तमान सरकार आम जनता की सरकार”

जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष नितेश सिंह ने कहा कि कोरोनाकाल के दो वर्ष बीत जाने के  बाद काफी तेज गति से गढ़वा का विकास हो रहा है। साथ ही सभी गांव में युवाओं को एकत्रित कर संगठन मजबूत करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। झारखंड की वर्तमान सरकार आम जनता की सरकार है।

ये हुए शामिल 

मौके पर पूर्व जिप सदस्य उमा देवी सहित अन्य वक्ताओं ने विचार व्यक्त किया। उमा देवी ने आदिवासी मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने की मांग की। मौके पर मुख्य रूप से झामुमो रंका प्रखंड के अध्यक्ष आशीष गुप्ता, बीस सूत्री अध्यक्ष अहमद अली, रंका मुखिया प्रतिनिधि राजेश कुमार मद्धेशिया, अनिल कुमार चंद्रवंशी, मुकेश तिवारी, अरविंद सोनीख्पप्पू यादव, विधायक प्रतिनिधि संजय सिंह छोटू, प्रमुख हेमंत लकड़ा, मुखिया अनिमा सिंह, बसंत सिंह, रतन सिंह, प्रमिला देवी, बनारसी सिंह खरवार, मंगरू सिंह खरवार, लालचंद सिंह खरवार, हृद्या मिंज, सुनील किस्पोट्टा, जेपी मिंज, कमेश कोरवा, स्व. जेठन सिंह खरवार के पुत्र सत्यदेव सिंह खरवार, जंगेश्वर सिंह खरवार, हिरामन सिंह, भोला सिंह खरवार, बोहन सिंह खरवार, जगदीश टोप्पो, ज्योति लकड़ा, राजेन्द्र्र भुइयां, मैनेजर राम, फेंकन राम सहित काफी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग शामिल हुए।

मंत्री का किया गया भव्य स्वागत

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर रंका आईटीआई परिसर में आयोजित मिलन समारोह में गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में आदिवासी संस्कृति के अनुसार मांदर की थाप पर नृत्य करते हुए युवक-युवतियों ने फूलों की वर्षा कर मंत्री का स्वागत किया। साथ ही मंच पर  माला पहनाकर मंत्री का स्वागत किया गया।

मंत्री ने आदिवासियों को सम्मान दिया है -आदिवासी समाज

मौके पर आदिवासी समाज के लोगों ने कहा कि मंत्री श्री ठाकुर ने आदिवासियों सहित हर वर्ग के लोगों को काफी सम्मान दिया है। मंत्री स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों का भी मान सम्मान का काफी ख्याल रखते हैं। विश्व आदिवासी दिवस पर इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आदिवासी समाज मंत्री का आभारी है।

 स्वतंत्रता सेनानी के वंशजों के धोये पैर

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर रंका के आईटीआई परिसर में आयोजित मिलन समारोह में झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने जिले के रंका, रमकंडा, भंडरिया, चिनियां आदि के स्वतंत्रता सेनानी जेठन सिंह खरवार, फेतल सिंह, दुखी सिंह, मनमोहन परहिया आदि के वंशजों को कार्यक्रम मंच पर अपने हाथों से पैर धो कर उनका अभिवादन किया। तत्पश्चात मंत्री ने उन्हें अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। मंत्री ने कहा कि वीर योद्धाओं, स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति सम्मान हृदय में होना चाहिए। उन्होंने जो हमारे लिए किया है, हम उनका ऋण कभी नहीं चुका सकते हैं।

पूरी तरह से जागरूक हो चुका है आदिवासी समाज

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने विश्व आदिवासी दिवस पर बधाई दी। उन्होंने आदिवासी एकता मंच द्वारा निमंत्रण मिलने पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि गढ़वा जिले का  आदिवासी समाज पूरी तरह से जागरूक हो चुका है। अब वह दिन दूर नही जब पूरे राज्य ही नहीं,  पूरे देश के आदिवासी एक होंगे। झारखंड में सरकार गिराने की साजिश नाकाम होगी। विपक्षी दलों के द्वारा सरकार के दूसरे दिन से ही सरकार गिराने का षडयंत्र कर विकास कार्यों का अवरुद्ध करने का काम किया जा रहा है।वहीँ बिहार की राजनीति पर उन्होंने कहा कि बीजेपी जैसा कर रही है दूसरी पार्टियां भी उसका अनुसरण कर रही है।

ये भी पढ़ें : सियासी पलटीमार: पलटी मारने में माहिर हैं नीतीश कुमार, 10 साल में 7 बार ऐसे बदला है ‘रंग’

 

Related posts

Supreme Justice: लखीमपुर-खीरी के आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर 1 हफ्ते में सरेंडर को कहा

Pramod Kumar

Liz Truss UK PM: भारतीय मूल के ऋषि सुनक हारे, लिज ट्रस ने जीता प्रधानमंत्री का चुनाव

Manoj Singh

Whatsapp New Features: स्क्रीनशॉट ब्लॉक से लेकर ऑनलाइन स्टेटस छुपाने तक, व्हाट्सएप पर आ रहे ये कमाल के फीचर्स

Sumeet Roy