समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

LPG की कीमत से लेकर बैंकिंग नियमों तक! मार्च के ये बड़े बदलाव आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

LPG CYLINDER

हर महीने की पहली तारीख को कई ऐसे बड़े बदलाव होते हैं जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ता है. बैंकिंग नियम से लेकर एलपीजी (LPG ) सिलेंडर की कीमत में पहली तारीख को बदलाव होते हैं. इस बार भी आज यानी मार्च की पहली तारीख से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जिससे आपकी जेब ढीली हो सकती है. आज से कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा भी आज से कई बड़े नियम बदल गए हैं. आइए जानते हैं इन नए नियमों के बारे में जो सीधे आपको प्रभावित करेंगे.

अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी

लगातार बढ़ती महंगाई के बीच अमूल ने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. नई दरें आज यानी 1 मार्च से लागू हो गई हैं. अमूल का माल‍िकाना हक रखने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेट‍िव म‍िल्‍क मार्केट‍िंग फेडरेशन (GCMMF) की तरफ से बताया गया 1 मार्च से पूरे देश में ये बढ़ोतरी लागू की गई है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में क्लोजर चार्जेज शुरू

आईपीपीबी यानी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोजर चार्जेज लेना शुरू कर दिया है. अगर आपका भी बचत खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है तो आपको भी इस चार्ज का भुगतान करना होगा. इसके लिए आपको 150 रुपये के साथ जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा होगा. यह नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू कर दिया जाएगा.

समय सीमा से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा करें

पेंशनर्स के लिए 28 फरवरी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख थी. 1 मार्च यानी आज से सरकार की ओर से दी गई ये छूट खत्म हो जाएगी. गौरतलब है कि पेंशन निरंतर पाते रहने के लिए जरूरी है कि पेशनर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र समय पर जमा करना अनिवार्य होता है. आम तौर पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख हर साल 30 नवंबर होती है लेकिन सरकारी पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत देते हुए इस साल दो बार तारीख बढ़ाई गई थी. अगर आपने समय सीमा से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया तो आपकी पेंसन रुक जाएगी. आप घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. इसके लिए आपको डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जनरेट करना होगा.

गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये का इजाफा

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत जारी होती है. गैस सिलेंडर की कीमत सीधे आम आदमी पर असर डालती है. हाल के कई महीनों की तरह इस बार भी घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन एक मार्च यानी आज से कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये का इजाफा हुआ है.

बदल गएIFSC कोड

आज से हो रहे बड़े बदलाव में एक डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) और लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) का IFSC कोड भी है. 28 फरवरी, 2022 से पुराने IFSC कोड बदल गए हैं. डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) में लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) में वियल हो चुका है, जिसके बाद सभी शाखाओं के आईएफएससी और एमआईसीआर कोड बदल गए हैं. डीबीआईएल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से पैसे लेनदेन के लिए नए डीबीएस आईएफएससी कोड का उपयोग करना होगा.

ये भी पढ़ें :Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि का महापर्व आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

 

Related posts

Bihar’s Secular Village: नालंदा के माड़ी गांव में कोई मुस्लिम नहीं, पर पांचों वक्त होती है अजान

Manoj Singh

नई दिल्ली जानेवाली वैशाली एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में मचा हड़कंप

Sumeet Roy

हरनाज संधू नयी Miss Universe , 21 वर्षों के बाद भारत के सिर फिर बंधा मिस यूनिवर्स का ताज

Pramod Kumar