समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

1 अप्रैल से आपकी जेब पर पड़ेगा भार, जानिये कौन-कौन सी चीजें होने वाली हैं महंगी

From April 1, the burden will be on your pocket, know which things are going to be expensive

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आज कांग्रेस पूरे देश में महंगाई के विरुद्ध पूरे देश में आंदोलन कर रही है। लेकिन अगले दिन 1 अप्रैल यानी कल से कुछ वस्तुओं के दाम में बढ़ोतरी होने वाली है। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। 1 अप्रैल से कुछ वस्तुओं के जो दाम बढ़ने वाले हैं, वह दरअसल बजट 2022 में किए गए प्रावधानों के कारण होंगे। इससे टीवी, एसी, फ्रिज, मोबाइल पर महंगाई का असर होगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में पेश बजट में कई उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क बढ़ा दिया था, जबकि कुछ पर इसमें कटौती भी की है। इसी का सीधा असर वस्तुओं के उत्पादन की लागत पर पड़ेगा और फिर आपकी जेब पर। बजट के प्रावधानों के अनुसार कच्‍चे माल पर उत्‍पाद शुल्‍क बढ़ाया गया है, इसलिए उनसे जुड़े उत्‍पादों की कीमतों में इजाफा होना तय है।

टीवी, एसी, फ्रिज इसलिए होंगे महंगे

सरकार ने एल्‍युमीनियम के अयस्‍क और कंसन्‍ट्रेट पर 30 फीसदी आयात शुल्‍क बढ़ाया है। इसका इस्‍तेमाल टीवी, एसी और फ्रिज के निर्माण में होता है। भारत आने वाला कच्‍चा माल महंगा होगा तो कंपनियों की उत्‍पादन लागत बढ़ेगी। कंप्रेसर में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा है तो जाहिर है रेफ्रिजरेटर के भी दाम बढ़ेंगे।

LED बल्ब क्यों होगा महंगा?

सरकार ने LED बल्‍ब में इस्‍तेमाल होने वाली सामग्री पर सीमा शुल्‍क के साथ 6 फीसदी प्रतिपूर्ति शुल्‍क बढ़ा दिया है। इस कारण LED बल्‍ब महंगे हो जाएंगे।

चांदी से निर्मित सामान भी होंगे महंगे

चांदी के आयात शुल्‍क पर भी सरकार में बदलाव किया है। इसलिए 1 अप्रैल से बाद चांदी के बर्तन और इससे बनने वाले उत्‍पाद भी महंगे हो जाएंगे।

मोबाइल भी महंगाई से अछूती नहीं

मोबाइल फोन बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सरकार ने सीमा शुल्‍क लगा दिया है। यानी मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले बाहर से इन उत्‍पादों का आयात अब महंगा हो जाएगा। जिसका असर कंपनियों की उत्‍पादन लागत पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा ने रिटायर हो रहे 72 सांसदों को दी विदाई, ‘लौट के आना’ के संदेश के साथ पीएम ने कहा- आपका अनुभव अहम

Related posts

हजारीबाग में झुंड से बिछड़े हाथी का उत्पातः 36 घंटे में चार को कुचलकर मार डाला

Manoj Singh

बेंगलुरु से पटना जा रहे विमान की Emergency Landing, 139 यात्री और क्रू थे सवार

Manoj Singh

NTAGI ने कही बड़ी बात: कोरोना की Covaxin बच्चों पर ज्यादा असरदार, सुरक्षित होंगे बच्चे

Pramod Kumar