समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने ठुकराया पद्म भूषण पुरस्कार, बयान में कही ये बात

Buddhadeb Bhattacharjee

Padma Bhushan Award: पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और सीपीएम के वरिष्ठ नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण सम्मान को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गृह मंत्रालय की ओर से 128 लोगों को पद्म पुरस्कार देने का ऐलान हुआ था जिनमें बुद्धदेव भट्टाचार्य का भी नाम शामिल था.

पूर्व सीएम ने ठुकराया पद्म भूषण

उन्होंने एक बयान में कहा, “मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता. मुझे किसी ने इसके बारे में नहीं बताया. अगर मुझे पद्म भूषण सम्मान दिया गया है तो मैं इसे अस्वीकार कर रहा हूं.’

गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने एजेंसी को बताया कि बीमार बुद्धदेव भट्टाचार्य के घर पर फोन किया गया था और उनकी पत्नी ने फोन रिसीव किया था. सूत्रों के मुताबिक बुद्धदेव भट्टाचार्य के परिवार से किसी ने गृह मंत्रालय को यह नहीं बताया कि वह पद्म भूषण सम्मान स्वीकार नहीं करेंगे. सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय पद्म सम्मान दिए जाने वाले संभावित लोगों को इसकी जानकारी देता है, अगर कोई व्यक्ति इस पर आपत्ति जताता है तो उनके नाम की घोषणा नहीं की जाती है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुत्व के ‘पोस्टर बॉय’ दिवंगत कल्याण सिंह और हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई.

वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद और सीपीएम नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गई है. इस लिस्ट में आजाद का नाम भी काफी चौंकाने वाला है क्योंकि राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष रहते हुए कांग्रेस नेता ने लगातार केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की थी. हालांकि हाल के दिनों में वह पार्टी आलाकमान से नाराज नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें – 73rd Republic Day: 1950 में पहली बार इस तरह मनाया गया था गणतंत्र दिवस, जानें कितने बदलाव के साथ अबतक क्या-क्या हुआ है खास

Padma Bhushan Award

 

Related posts

Gyanvapi survey: ज्ञानवापी सर्वे में हिंदू पक्ष का बड़ा दावा, कहा -‘बाबा मिल गए हैं, जिसकी प्रतीक्षा नंदी कर रहे थे’

Manoj Singh

अदालतों में नहीं मिलेगी ‘तारीख पर तारीख’! जल्द होगा इन्साफ! सुप्रीम कोर्ट की ‘तारीफ पर तारीफ’

Pramod Kumar

बिहार: कार्यपालक पदाधिकारी के आवास पर निगरानी का छापा, जनता दरबार में फरियादी ने खोली थी अधिकारी की पोल

Manoj Singh