समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Flag Code: सरकार ने झंडा संहिता में किया यह बदलाव, अब इस वक्त भी फहराया जा सकेगा राष्ट्रध्वज

image source : social media

Flag Code of India :सरकार ने देश की झंडा संहिता (flag code) में  बदलाव लाया गया है, जिसके तहत अब तिरंगा दिन और रात दोनों समय फहराये जाने की अनुमति रहेगी. साथ ही अब पॉलिएस्टर और मशीन से बने राष्ट्रीय ध्वज का भी उपयोग किया जा सकता है.

13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की होगी शुरुआत

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सरकार 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है, इसी को लेकर झंडा संहिता (flag code) में  बदलाव लाया गया है. सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के सचिवों को लिखे एक पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन, फहराना और उपयोग भारतीय झंडा संहिता, 2002 और राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम, 1971 के तहत आता है.

image source : social media
image source : social media

अब दिन-रात फहराया जा सकता है तिरंगा 

पत्र के मुताबिक, भारतीय झंडा संहिता, 2002 में 20 जुलाई, 2022 के एक आदेश के जरिए संशोधन किया गया है और अब भारतीय झंडा संहिता, 2002 के भाग-दो के पैरा 2.2 के खंड (11) को अब इस तरह पढ़ा जाएगा : ‘जहां झंडा खुले में प्रदर्शित किया जाता है या किसी नागरिक के घर पर प्रदर्शित किया जाता है, इसे दिन-रात फहराया जा सकता है.’ इससे पहले, तिरंगे को केवल सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराने की अनुमति थी.

प्रावधान में ये हुए बदलाव

इसी तरह, झंडा संहिता के एक अन्य प्रावधान में बदलाव करते हुए कहा गया, ‘राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काता और हाथ से बुना हुआ या मशीन से बना होगा. यह कपास/पॉलिएस्टर/ऊन/ रेशमी खादी से बना होगा.’ इससे पहले, मशीन से बने और पॉलिएस्टर से बने राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग की अनुमति नहीं थी.

ये भी पढ़ें :World Athletics Championship 2022: Neeraj Chopra ने सिल्वर जीत रचा इतिहास, भारत को 2003 के बाद मिला पहला मेडल

Related posts

‘गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ’ के जयकारे के साथ भगवान गणेश को दी गयी विदाई

Pramod Kumar

Good News : इंटर पास के लिए 25-25 हजार तो स्नातक पास बेटियों को 50-50 हजार रुपये देगी बिहार सरकार

Manoj Singh

हवाई मार्ग के सहारे देवघर को देश से जोड़कर झारखंड के विकास की आधारशिला रख गये पीएम मोदी

Pramod Kumar