समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

First Intranasal Vaccine: भारत की पहली नेजल Corona वैक्सीन को मिली मंजूरी, नाक के जरिए लगेगी

image source : social media

Bharat Biotech Vaccine: भारत बायोटेक की नाक के रास्ते दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डीजीसीआई (DGCI) की मंजूरी मिल गई है.  वैक्सीन को भारत बायोटेक ने बनाया है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए ‘ बिग बूस्ट’ करार दिया. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को बड़ा बूस्ट. भारत बायोटेक के ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 नेजल वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है.

महामारी के खिलाफ  सामूहिक लड़ाई को मजबूत करेगा 

उन्होंने आगे लिखा कि यह कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा. भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने विज्ञान, अनुसंधान एवं विकास और मानव संसाधन का इस्तेमाल किया है. उन्होंने यह भी कहा कि हम विज्ञान आधारित दृष्टिकोण से कोविड-19 को हराएंगे.

तीसरा क्लीनिकल ट्रायल 15 अगस्त को पूरा कर लिया था

इससे पहले भारत बायोटेक ने इंट्रानैसल वैक्सीन का तीसरा क्लीनिकल ट्रायल 15 अगस्त को पूरा कर लिया था.ट्रायल के दौरान वैक्सीन को पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिया गया. सफल परीक्षण होने के बाद बूस्टर डोज के तौर पर भी इसका परीक्षण किया गया. हालांकि बूस्टर डोज उन्हीं लोगों को दी गई थी जिन्होंने कोविड की दोनों वैक्सीन लगवा ली थी.

क्लीनिकल ट्रायल में अच्छी तरह से काम किया

भारत बायोटेक ने पूरे भारत में 14 जगहों पर परीक्षण किए थे. कंपनी ने बताया था कि पहले चरण के क्लीनिकल ट्रायल में स्वस्थ वॉलंटियर्स को दी गई वैक्सीन की खुराक ने अच्छी तरह से काम किया है. कोई गंभीर प्रतिकूल घटना की जानकारी नहीं मिली है. वैक्सीन को प्री-क्लीनिकल टॉक्सिसिटी स्टडीज में सुरक्षित, इम्युनोजेनिक और अच्छी तरह से काम करने योग्य पाया गया था.

Intra Nasal Vaccine की बूस्टर डोज के लिए 9 जगहों पर परीक्षण किया गया था. केंद्र सरकार ने पिछले साल मिशन कोविड सुरक्षा को लॉन्च किया था, जिससे कोरोना वैक्सीन पर जल्द से जल्द तेजी से काम किया जा सके. इस मिशन का फोकस लोगों के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी, सस्ती और सुलभ कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाना है.

ये भी पढ़ें: Cyrus Mistry funeral: न जलाकर, न दफना कर…पारसी समुदाय में आसमान को शव सौंप ऐसे होता है अंतिम संस्कार

 

Related posts

Funny Video : हिरण की पीठ पर बैठकर शरारती बंदर ने की सवारी, वीडियो देख हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

Manoj Singh

जहां ललगता था नक्सलियों का जनता दरबार, वहीं आम जनता के बीच सोशल पुलिसिंग के तहत पहुंची गुमला पुलिस

Sumeet Roy

झारखंड में 25 रुपये सस्ता मिलेगा पेट्रोल, मुख्यमंत्री Hemant Sorenने लांच की सब्सिडी योजना

Manoj Singh