समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Film City Noida: योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए वैश्विक निविदा कल से

Noida Film City

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा फिल्म सिटी की वैश्विक निविदा प्रक्रिया 23 नवम्बर से शुरू हो रही है। दस्तावेज के अनुरोध प्रस्ताव (RFP)  पर सरकार की मुहर लग चुकी है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में बनने वाली फिल्म सिटी के निर्माण का प्रथम चरण आरम्भ हो जायेगा। बोली दस्तावेज यमुना प्राधिकरण के पोर्टल और एनआईसी की वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिए जाएंगे। इसके बाद 23 नवंबर से अपलोड कर आवेदन किया जा सकेगा। बता दें, डिज्नी हॉलीवुड की तर्ज पर बनने वाली नोएडा फिल्म सिटी मुंबई-हैदराबाद से भी बड़ी फिल्म सिटी होगी।

फिल्म सिटी का निर्माण नये साल में जनवरी

आठ दिसंबर को दोपहर ढाई बजे से बोली की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद नये साल में फिल्म सिटी का निर्माण शुरू हो जाएगा। फिल्म सिटी के निर्माण पर 17 हजार करोड़ रुपये का निवेश होना है। बताया जा रहा है कि फिल्म सिटी बन जाने के बाद 50 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। परियोजना का पहला चरण वर्ष 2024 में पूरा कर लिया जाएगा। यमुना यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर-21 में 1000 हजार एकड़ में फिल्म सिटी बनेगी।

कौन दे सकता है आवेदन?

न्यूनतम 2500 करोड़ रुपये सालाना टर्न ओवर और फिल्म निर्माण क्षेत्र की कंपनियों को ही निविदा में हिस्सा लेने की अनुमति होगी। दस हजार करोड़ की परियोजना को तीन चरण में पूरा किया जाएगा। पहला चरण 2022 से 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

योगी आदित्यनाथ का है ड्रीम प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी। अब यह परियोजना धरातल पर उतारने जा रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहला चरण 2022-24 में पूरा होगा। इसमें फिल्मों के निर्माण, इंस्टीट्यूट व एम्यूजमेंट पार्क बनेगा। दूसरा चरण 2024-26 व तीसरा 2026-29 में पूरा होगा।

डिज्नी हॉलीवुड की तरह होगी नोएडा फिल्म सिटी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बगल में यमुना अथॉरिटी की तरफ से विकसित होने वाली फिल्म सिटी डिज्नी हॉलीवुड की तरह बनेगी। इसके ग्लोबल टेंडर के जारी होने का बेसब्री से इंतजार हो रहा था। हॉलीवुड के कई फिल्म स्टूडियो की भी दिलचस्पी इसे विकसित करने को लेकर है।

यह भी पढ़ें: Covid-19: 10 महीने बाद 10,000 से नीचे आया कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में नये मामले 8,488 दर्ज

Related posts

Big Announcement : ‘मिया भाई’ फेम Rapper रुहान अरशद ने म्यूजिक इंडस्ट्री को कहा अलविदा, ‘संगीत इस्लाम में हराम है’

Manoj Singh

T20 World Cup: महामुकाबले से पहले ही पाकिस्तान डाल रहा हथियार, अपनों को ही अपनी टीम पर भरोसा नहीं!

Pramod Kumar

दुर्गा सेना के गठन के साथ झामुमो विधायक सीता सोरेन की बेटियों की राजनीति में एंट्री! क्या छिपी है कोई टीस? 

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.