समाचार प्लस
खेल फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Fifa World Cup: अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व चैम्पियन, फ्रांस के एम्बॉपे का प्रयास गया बेकार

Fifa World Cup: Argentina became world champion for the third time, Ambope's effort went in vain

पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से दी मात

कतर में खेले गये फीफा विश्व कप 2022 के बेहद रोमांचक फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर तीसरी बार विश्व कप का खिताब जीत लिया है। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने अपने चारों पेनाल्टी को गोल में कन्वर्ट किया, जबकि फ्रांस के दो ही निशाने सही लगे। फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एम्बापे की हैट्रिक जमाकर फाइनल मैच में जो रोमांच पैदा किया था वह पेनाल्टी शूटआउट में निराशा में बदल गया और अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबॉल विश्व कप अपने नाम करने में कामयाब रहा।

कतर के लुसैल स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में पहला हाफ अर्जेंटीना के नाम रहा। इस हाफ में अर्जेंटीना ने दो गोल दागे।अर्जेंटीना के स्टार प्लेयर लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में ही पेनल्टी पर गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिलायी। फ्रांस का दूसरा गोल 36वें मिनट में आया। मेसी के सहयोग से एंजेल डी मरिया ने गोल कर फ्रांस पर अर्जेंटीना की बढ़त 2-0 कर दी।

दूसरा हाफ फ्रांस के नाम रहा। 80वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिली। किलियन एमबाप्पे ने जिसे गोल में बदल कर अर्जेंटीना के बढ़त को कम किया। इसके अगले ही मिनट में एम्बाप्पे ने एक और गोल दागकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर पहुंचा दिया। निर्धारित 90 मिनट के समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर  थीं।

इसके बाद के 15-15 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में भी यही कहानी दोहराई गयी। पहले हाफ में मेसी का जादू फिर चला और उन्होंने 109वें मिनट में गोल कर फिर से अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। अगले एक्स्ट्रा टाइम के आखिरी मिनटों में एम्बाप्पे ने पेनल्टी को गोल में बदलकर 3-3 की बराबरी कर ली। लेकिन पेनाल्टी शूट आउट में फ्रांस की किस्मत ने साथ नहीं दिया और अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मार ली।

इस तरह अर्जेंटीना ने 36 साल के सूखे को खत्म किया है। अर्जेंटीना ने इससे पहले 1978 और 1986 में खिताब जीता था। इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रहा है। वहीं, इस हार से फ्रांस का लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया। फ्रांस 1998 और 2018 का चैम्पियन रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जेंटीना और मेसी को दी बधाई

फुटबॉल विश्व विजेता बनने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्जेंटीना को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि पूरे टूर्नामेंट में अर्जेंटीना ने शानदार प्रदर्शन किया। उनके इस शानदार जीत पर अर्जेंटीना और मेसी के लाखों भारतीय प्रशंसक खुश हैं। इसके साथ-साथ उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए उन्होंने फ्रांस को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपने खेल कौशल से फुटबॉल प्रशंसकों को खुश किया है।

यह भी पढ़ें: Bihar: प्रेस कांफ्रेंस में सुशील मोदी ने निकाली खूब भड़ास, तेजस्वी के आदमी बेच रहे शराब, कैसे रोकेंगे नीतीश?

Related posts

Hemant Soren on Sammed Shikhar: CM Hemant Soren ने केन्द्रीय मंत्री को लिखा पत्र, ‘अधिसूचना के तहत लें उचित निर्णय’

Manoj Singh

Pakistan में नेशनल असेम्बली हुई विपक्ष शून्य, इमरान की पार्टी के सभी सांसदों ने दिया इस्तीफा

Pramod Kumar

Jharkhand: लोहरदगा में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान आईईडी ब्लास्ट, 2 जवान घायल

Pramod Kumar