समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

FIFA World Cup 2022: मेसी मैजिक ने अर्जेंटीना को बनाया चैम्पियन, 36 साल बाद जीता विश्व कप

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली. करीब एक महीने तक चले फीफा वर्ल्ड कप का यह फाइनल अबतक का सबसे रोमांचक फाइनल माना जा रहा है. जहां आखिरी पल तक विजेता कौन होगा यह तय ही होता नहीं दिख रहा था, लेकिन जब पेनल्टी शूटआउट में मुकाबला पहुंचा तो अर्जेंटीना ने बाजी मार ली और लियोनेल मेसी ने अपना सपना पूरा कर लिया.

लियोनेल मेसी पहले ही ऐलान कर चुके थे कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है और फाइनल शायद अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मैच भी होगा. ऐसे में इससे बढ़िया पल क्या होगा कि लियोनेल मेसी वर्ल्ड कप के आखिरी मैच में फाइनल खेले और अपनी टीम को चैम्पियन बना दिया.

वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की बड़ी बातें

अर्जेंटीना और फ्रांस दो-दो बार वर्ल्ड कप जीत चुकी थीं और अपनी तीसरी ट्रॉफी पर दोनों की निगाहें थीं. फाइनल का पहला हाफ पूरी तरह से अर्जेंटीना के पक्ष में रहा, जहां फ्रांस बैकफुट पर नज़र आया.

पहले हाफ में ही अर्जेंटीना ने 2 गोल दागे थे, जिसमें से पहला गोल कप्तान लियोनेल मेसी ने दागा जो कि 23वें मिनट में आया था. इसके बाद 36वें मिनेट में डी. मारिया ने अर्जेंटीना के लिए दूसरा गोल दागा. पहले हाफ में अर्जेंटीना ने 2-0 से बढ़त बना ली थी.

दूसरा हाफ आया तो फ्रांस ने कुछ दम दिखाया और असली जादू बिखेरा किलियन एम्बाप्पे ने, जिन्होंने 90 सेकंड के अंतर पर ही दो गोल दाग दिए और अपनी टीम को मैच में बराबरी पर पहुंचाया. एम्बाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में गोल दागा.

90 मिनट और एक्स्ट्रा के 7 मिनट खत्म हुए तो स्कोर 2-2 की बराबरी पर छूटा. ऐसे में 15-15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया गया. यहां अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने 108वें मिनट में और किलियन एम्बाप्पे ने 118वें मिनट में फ्रांस के लिए गोल दागा. यानी एक्स्ट्रा टाइम में भी 3-3 पर मैच बराबरी पर रहा और फिर पेनल्टी शूटआउट में मैच गया.

ये भी पढ़ें – MS Dhoni को क्रीज की ओर आते हुए देखकर क्यों घबराने लगते हैं Shahrukh Khan, कही ये बात

FIFA World Cup 2022

Related posts

Jharkhand Assembly Winter Session: पक्ष – विपक्ष ने कस ली कमर, इस बार छाए रहेंगे ये अहम् मुद्दे जो उड़ा सकते हैं सरकार की नींद!

Manoj Singh

पटना: सैकड़ों लोगों ने थामा राजद का दामन, बोले तेजस्वी – उपचुनाव में दोनों सीटों पर आरजेडी की होगी जीत

Manoj Singh

Kerala: बाढ़ में भी नहीं रोकी शादी, पतीले में बैठ कर मंडप तक पहुंच दूल्हा-दूल्हन हुए एक दूजे के

Pramod Kumar