समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड, छिन जाएगी महिला विश्व कप की मेजबानी?

image source : social media

फीफा (FIFA)ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला किया है। फीफा ने बताया है कि ये फैसला AIFF में तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण लिया गया है, जो कि फीफा कानून का गंभीर उल्लंघन है।

यह है वजह 

FIFA द्वारा जारी एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, “फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।” इसी कारण से भारत से U17 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी छिनने की कगार पर है। लेकिन फीफा की ओर से यह भी कहा कि आदेश मिलते ही निलंबन हटा लिया जाएगा।

भारत में  फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2022 का आयोजन होने वाला है

प्रेस रिलीज में आगे कहा गया, “निलंबन का मतलब है कि फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2022, जो भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाला है, वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।”

image source : social media
image source : social media

हट सकता है संकट?

फीफा की प्रेस रिलीज में आगे ये भी कहा गया है, “फीफा भारत में युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक परिणाम अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।” अगर ऐसा होता है तो भारतीय फुटबॉल से ये बड़ा संकट हट सकता है।

फीफा ने बताया संविधान का उल्लंघन 

फीफा की ओर से जारी किये गये आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि फीफा काउंसिल के ब्यूरो ने एकमत होकर भारतीय फुटबॉल संघ को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला किया है जिसमें तीसरी पार्टी का दखल हो रहा है. फीफा की ओर से बनाये गये संविधान का यह उल्लंघन है और इसीलिये एआईएफएफ को सस्पेंड किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें :  पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति- उपराष्ट्रपति के साथ PM मोदी ने ‘सदैव अटल’ पर दी श्रद्धांजलि

 

Related posts

Crime Control: बेगूसराय और लखीसराय पुलिस का हथियार तस्करों पर वार, हथियारों समेत अपराधी गिरफ्तार

Pramod Kumar

साहित्य की दुनिया में अमिट छवि छोड़ गईं Mannu Bhandari

Annu Mahli

Tokyo Olympics : मेजबान जापान की जीत के साथ खेलों के महाकुंभ का आगाज

Sumeet Roy