समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

रुला गया हंसाने वाला, नहीं रहे मशहूर कॉमेडियन Raju Srivastava

image source : social media

दिल्ली के एम्स अस्पताल में 42 दिनों से भर्ती राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava)  का  बुधवार सुबह 58 साल की उम्र में निधन हो गया। जिम में एक्सरसाइज करते वक्त वह गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने AIIMS में अंतिम सांस ली।

जिम में वर्कआउट दौरान दिल का दौरा पड़ा था

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट दौरान दिल का दौरा पड़ा था। दिल में कई ब्लॉकेज की रिपोर्ट सामने आने के बाद दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स की टीम ने राजू की एंजियोग्राफी करने का निर्णय लिया। हालांकि उनकी हालत में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला। आखिरकार, बीते दिनों से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आज अपने प्राण त्याग दिए। राजू श्रीवास्तव के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है।

image source : social media
image source : social media

गजोधर भईया के नाम से जानते थे लोग 

कॉमेडी की दुनिया में गजोधर भईया की भूमिका निभाने वाले राजू श्रीवास्तव भारत के पसंदीदा हास्य कलाकारों में से एक थे । राजू श्रीवास्तव के इस किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया कि उन्हें गजोधर भईया के नाम से जाना जाने लगा। हालांकि राजू श्रीवास्तव को लोग राजू भईया और कॉमेडी का बादशाह भी कहते हैं।

फिल्म तेजाब में निभाई थी कॉमेडियन की भूमिका 

1982 में राजू श्रीवास्तव मुंबई  आए। शुरुआती दिनों में अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने ऑटो रिक्शा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के जरिए कदम रखा था। इस फिल्म में उन्होंने कॉमेडी रोल के जरिए खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इसके बाद उन्होंने सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया में ट्रक क्लीनर का का भी रोल किया था। इसके अलावा उन्होंने शाहरुख खान के साथ भी फिल्म बाजीगर में कॉलेज स्टूडेंट के रोल में भी काम किया है। इसके अलावा उन्होंने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया में बाबा चिन चिन चू, वाह तेरा क्या कहना में बन्ने खान के असिस्टेंट का रोल, मैं प्रेम की दीवानी हूं  में शंभू, संजना के नौकर जैसी छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई थीं।

अमिताभ बच्चन की मिमिक्री बखूबी करते थे 

बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे, लेकिन असल में इनका आदर्श अमिताभ बच्चन थे। अमिताभ की फिल्म दीवार देखने के बाद राजू ने एक्टर बनने का फैसला किया और फिर इसी उद्देश्य से मुंबई आए। लेकिन उन्हें कॉमेडी शो से पहचान मिली।

image source : social media
image source : social media

बॉलीवुड में मातम पसरा

राजू श्रीवास्तव के निधन से सभी स्तब्ध हैं. उनके जाने से बॉलीवुड में मातम पसरा हुआ है. सोशल मीडिया पर नम आंखों से फैंस और सेलेब्स कॉमेडियन को याद कर रहे हैं. उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

राजू श्रीवास्तव का परिवार 

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) का 24 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव एक कवि थे, जिन्हें लो बलई काका के नाम से जानते थे। राजू श्रीवास्तव के परिवार में उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव, बेटी अंतरा और बेटा आयुष्मान हैं। इसके अलावा राजू के बडे़ भाई सीपी श्रीवास्तव, छोटे भाई दीपू श्रीवास्तव, भतीजे मयंक और मृदुल  श्रीवास्तव हैं।

राजू श्रीवास्तव की नेटवर्थ

राजू श्रीवास्तव भारत के सबसे अधिक कमाई वाले कॉमेडियन थे। जानकारी के मुताबिक राजू श्रीवास्तव की नेटवर्थ करीब 20 करोड़ रुपये की है और वहीं उनकी इनकम का मुख्य सोर्स होस्टिंग, विज्ञापन, रिएलिटी शोज और स्टेज शोज रहे हैं। इसके अलावा राजू के पास कानपुर में घर है।

कार के भी शौक़ीन थे राजू 

राजू के कार कलेक्शन की करें तो उनके पास इनोवा, ऑडी क्यू7 और बीएमडब्लू 3 सीरीज है। राजू की ऑडी की कीमत करीब 82 लाख और ऑडी की कीमत करीब 47 लाख रुपये है।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिली थी पहचान
गौरतलब है कि राजू श्रीवास्तव मनोरंजन उद्योग में 80 के दशक के अंत से सक्रिय रहे, लेकिन वह ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद लोकप्रिय हुए। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉबे टू गोवा’ और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ में एक्टिंग की। राजू श्रीवास्तव ने ‘बिग बॉस’ सीजन तीन में भी भाग लिया था। उन्होंने शेखर सुमन के टीवी शो देख भाई देख (1994) में कैमियो भी किया था।साल 2013 में राजू श्रीवास्तव ने डांस रिएलिटी शो नच बलिए 6 में परफॉर्म किया था।

ये भी पढ़ें : सरकार कोई भी हो किसी भी दल की हो, अगर बेटियों के साथ अत्याचार को रोक नहीं पा रही है तो फिर सरकार किसी काम की नहीं है- लक्ष्मीकांत वाजपेयी

 

Related posts

Jharkhand: फल एवं सब्जियों की खेती कर आय बढ़ा सकते हैं पाटन के किसान – कृषि वैज्ञानिक

Pramod Kumar

Gopalganj: बिहार के मंत्री जनक राम के पर्सनल सेक्रेटरी आर्या गिरफ्तार, फर्जी संसद पास बनवाने का आरोप

Pramod Kumar

Omicron के खतरे से निबटने की तैयारी: झारखंड ने तेज की कोरोना जीनोम सैंपल की सिक्वेंसिंग

Pramod Kumar