समाचार प्लस
Breaking देश

कश्मीर की महिला से की शादी तो भी मिलेगी नागरिकता, नए नियम की अधिसूचना जारी

अनुच्छेद 370 और 35-ए हटने के बावजूद ऐसे मामलों में दिक्कतें आ रही थीं, जिसमें डोमिसाइल प्रमाणपत्र धारक से शादी करने पर भी डोमिसाइल नहीं मिल पा रहा था। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर डोमिसाइल प्रमाणपत्र धारक से शादी करने वाली महिला अथवा पुरुष को डोमिसाइल का पात्र मान लिया है। इस संबंध उपराज्यपाल प्रशासन ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने नए नियम की नोटिफिकेशन जारी कर दी है, जिसके तहत प्रदेश में डोमिसाइल प्रमाणपत्र धारक से शादी करने पर दूसरे राज्य की महिला या पुरुष भी अब डोमिसाइल प्रमाणपत्र हासिल कर सरकारी नौकरी के पात्र होंगे।

इससे पूर्व केवल 15 वर्ष तक जम्मू-कश्मीर में रहने, निर्धारित अवधि तक प्रदेश में सेवाएं देने और विद्यार्थियों के लिए निर्धारित नियमों के तहत ही डोमिसाइल प्रमाणपत्र का प्रावधान था। मंगलवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर डोमिसाइल प्रमाणपत्र नियमों में सातवां क्लॉज जोड़ा है। अधिसूचना के अनुसार भारतीय संविधान के अनुच्छेद 309 का प्रयोग कर जम्मू-कश्मीर सिविल सर्विसेज (डीसेंट्रलाइजेशन एंड रिक्रूटमेंट) एक्ट 2010 की धारा 15 के तहत दिए गए नियमों के तहत सातवां क्लॉज जोड़ा गया है। राज्य में 15 साल से निवास करने वाले लोग अधिवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के पात्र होते थे।

डोमिसाइल प्रमाणपत्र नियमों के इस सातवें क्लॉज में स्पाउस आफ डोमिसाइल की श्रेणी जोड़ी गई है। इसमें न तो पति और ना ही पत्नी का जिक्र किया गया है। यानी इस श्रेणी के आवेदक को डोमिसाइल के लिए अपने जीवनसाथी का डोमिसाइल प्रमाणपत्र और विवाह प्रमाणपत्र जमा करवाना होगा। ऐसे आवेदकों को तहसीलदार डोमिसाइल प्रमाणपत्र जारी कर सकेंगे। जिला उपायुक्त अपील प्राधिकारी होंगे।

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 35-ए जम्मू-कश्मीर की विधायिका को अपने नागरिक परिभाषित करने का अधिकार देता था। इसके तहत जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को रोजगार और संपत्ति के विशेष अधिकार थे। सबसे ज्यादा परेशानी ऐसी महिलाओं को आती थी, जिनकी शादी दूसरे राज्यों में होती थी। उन महिलाओं के बच्चों को जम्मू-कश्मीर में संपत्ति अथवा नौकरी के अधिकार नहीं मिलते थे।

यह भी पढ़ें : ICSI CSEET 2021: आज जारी होंगे परिणाम, इन वेबसाइट्स के जरिए देखें रिजल्ट

 

Related posts

Shehnaaz Gill का अब तक का सबसे बोल्ड लुक आया सामने, कातिलाना पोज कर रहीं मदहोश

Manoj Singh

India के लिए Good News! दक्षिण अफ्रीका में 1 महीने में ओमीक्रॉन की लहर खत्म, भारत के लिए उम्मीद की किरण

Pramod Kumar

Patna: अज्ञात अपराधियों के हमले में नवनिर्वाचित मुखिया और एएसआई की मौत, क्या कहा एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने

Pramod Kumar