समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Euthanasia Device: इस देश ने ‘suicide machine’ को दी मंजूरी, बिना दर्द एक मिनट में होगी मौत

Suicide Machine

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस/ झारखंड- बिहार

Suicide Machine: आत्महत्या को लेकर दुनियाभर में हमेशा तमाम बातें होती रहती हैं। इसी बीच यूरोपीय देश स्विटजरलैंड ने आत्‍महत्‍या करने में मदद देने वाली मशीन (suicide machine) को कानूनी मंजूरी दे दी है। यह मशीन सिर्फ मिनट में आत्‍महत्‍या की प्रक्रिया को पूरी कर देती है। इससे इंसान बिना दर्द के हमेशा के लिए मौत की नींद सो सकता है। इसके बाद इस मशीन को लेकर पूरी दुनिया में चर्चा शुरू हो गई है।

Hypoxia और Hypocapnia के माध्यम से मौत दी जाती है

दरअसल, यह मशीन एक ताबूत के आकार की बनी हुई है। इस मशीन के माध्यम से ऑक्सीजन का स्तर धीरे-धीरे कम करके हाइपोक्सिया और हाइपोकेनिया के माध्यम से मौत दी जाती है। इस प्रक्रिया में सिर्फ 30 सेकेंड में नाइट्रोजन की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है जिसकी वजह से ऑक्सीजन का स्तर 21 प्रतिशत से 1 हो जाता है और कुछ ही सेकेंड में इंसान की मौत हो जाती है।

बीमारी के कारण बोल नहीं पाने वाले मरीजों के लिए है मददगार 

हालांकि रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यह मशीन ऐसे मरीजों के लिए मददगार है जो बीमारी के कारण बोल नहीं पाते हैं या हिल नहीं पाते हैं। इस मशीन को यूजर को अपनी पसंदीदा जगह पर ले जाना होगा। इसके बाद मशीन का नष्‍ट होने योग्‍य कैप्‍सूल अलग हो जाता है ताकि उसे ताबूत की तरह से इस्‍तेमाल किया जा सके।

इसने दिया मशीन बनाने का आइडिया 

इस मशीन को बनाने का आइडिया एक्जिट इंटरनेशनल के निदेशक और ‘डॉक्‍टर डेथ’ कहे जाने वाले डॉक्‍टर फिलीप निटस्‍चके ने दिया है। डॉक्‍टर डेथ ने बताया कि अगर कोई अप्रत्‍याशित कठिनाई नहीं हुई तो हम अगले साल तक इस सार्को मशीन को देश में मुहैया करा देंगे। यह अब तक बेहद महंगा प्रॉजेक्‍ट है लेकिन हमें भरोसा है कि हम अब इसे सरल बनाने के बेहद करीब हैं।

स्विटजरलैंड में आत्‍महत्‍या करना कानूनी माना जाता है

एक तथ्य यह भी है कि स्विटजरलैंड में मदद के साथ आत्‍महत्‍या करना कानूनी माना जाता है और पिछले साल 1300 लोगों ने इस सेवा का इस्‍तेमाल आत्‍महत्‍या करने के लिए किया। लेकिन इस मशीन पर सवाल खड़े होने भी शुरू हो गए हैं। लोग डॉक्‍टर डेथ की भी आलोचना भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह एक गैस चेंबर की तरह से है। कुछ अन्‍य लोगों का यह भी कहना है कि यह मशीन आत्‍महत्‍या को बढ़ावा देती है।

ये भी पढ़ें :Magic alert! जादुई चटाई पर उड़ता नजर आया ‘Aladdin’, VIDEO देख उड़ रहे लोगों के होश

 

Related posts

PM Modi Birthday: अपने प्रिय नेता का अपने अंदाज में जन्मदिन मना रहा देश, कहीं वैक्सीनेशन, कहीं पौधरोपण, तो कहीं सैंड आर्ट

Pramod Kumar

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री Banna Gupta हुए Corona negative, ट्वीट कर दी जानकारी

Sumeet Roy

पटना पहुंचते ही सक्रिय हुए RJD सुप्रीमो, 27 अक्टूबर से शुरू करेंगे चुनाव प्रचार

Manoj Singh