समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

World Population Review का अनुमान- चीन से आगे निकल चुकी है भारत की जनसंख्या

Estimates of World Population Review – India's population has overtaken China

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने एक आंकड़ा जारी किया है, जिसमें उसने अनुमान लगाया है कि  भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन को काफी पीछे छोड़ चुका है। डब्ल्यूपीआर के जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2022 के अंत तक भारत की जनसंख्या 1.417 बिलियन थी, जो कि इसी समय चीन की जनसंख्या 1.412 बिलियन से पांच मिलियन अधिक है। वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एक और रिसर्च प्लेटफॉर्म मैक्रोट्रेंड्स के आंकड़ों में भारत की आबादी 1.428 अरब है।

भारत की जनसंख्या के 2050 तक बढ़ने का अनुमान

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने भविष्य की जनसंख्या को लेकर भी अनुमान जताया है। उसका कहना है कि भारत की जनसंख्या वृद्धि धीमी हो गई है और यह संख्या कम से कम 2050 तक बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, 2050 में भारत की जनसंख्या 166 करोड़ तक पहुंचने के आसार हैं। इस अवधि में चीन की आबादी घटकर 131 करोड़ होगी। 2064 में भारत अपनी जनसंख्या के चरम (169 करोड़) तक पहुंचेगा और इसके बाद गिरावट शुरू होगी।

2050 तक आठ देशों में बढ़ेगी जनसंख्या

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि 2022 से 2050 के बीच वैश्विक आबादी में आधे से अधिक वृद्धि केवल आठ देशों में होगी, जिनमें कांगो, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: मोहम्मद सिराज-शार्दुल ने नहीं फिरने दिया शुभमन के ‘डबल’ पर पानी, न्यूजीलैंड से पहला वनडे भारत 12 रनों से जीता

Related posts

Falgu Rubber Dam: श्रापमुक्त हुई फल्गु नदी! अब नहीं रहेगी कभी सूखी, ‘गयाजी’ में देश के सबसे बड़े रबर डैम का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

Manoj Singh

बिजली गिराने आ रहे Nawazuddin Siddiqui, आइटम गर्ल के गेटअप में फोटो Viral, कंगना ने शेयर की फोटो

Manoj Singh

PM Modi ने वाराणसी को दी 1500 करोड़ की सौगात, नज़रें उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश चुनाव पर…

Sumeet Roy