समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

विरोध करने वाले बिहार के युवाओं का ‘अग्निवीर’ बहाली में दिख रहा उत्साह, दानापुर में चल रहा फिजिकल टेस्ट

Enthusiasm of protesting youths of Bihar in restoration of 'Agniveer', physical test going on in Danapur

दानापुर से रजत कुमार की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

जिस बिहार में केन्द्र सरकार की ‘अग्निवीर’ योजना का हिंसक विरोध हुआ था, उसी बिहार में अग्निवीरों की बहाली भी चल रही है और युवा भी उसमें बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। खबर दानापुर से है। दानापुर में 1 दिसंबर से 14 दिसंबर तक चलने वाला अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गयी है। दानापुर भर्ती रैली का आज तीसरा दिन है। बिहार के सिवान जिले के युवाओं ने अपना फिजिकल टेस्ट दे दिया है। सिवान जिला से आए युवकों की आर्मी के तमाम गाइडलाइंस के फिजिकल टेस्ट की तस्वीरें भी सामने आयी हैं। इनमें देखा जा सकता है कि ये युवा किस उत्साह से अग्निवीर बहाली प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं।

14 दिसम्बर तक चलेगी भर्ती प्रक्रिया

बताते चले कि दानापुर रेजीमेंट सेंटर में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 1 दिसंबर से 14 दिसंबर तक चलेगी। भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर सेना भर्ती के लिए बहाली दौड़ एक दिसंबर से शुरू हो गयी  है। यह बहाली दौड़ दानापुर में बिहार व झारखंड क्षेत्रीय सेना भर्ती मुख्यालय कार्यालय के नये भवन चांदमारी स्थित डिफेंस कॉलोनी के आर्मी मैदान में 14 दिसंबर तक चलेगी। यहां राज्य के सात जिलों के अभ्यर्थी बहाली में शामिल होंगे। अग्निवीर सेना में भर्ती के लिए करीब 82 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है।

गुरुवार को गोपालगंज के अभ्यर्थी सैनिक जीडी पद के लिए दौड़ में शामिल हुए। 2 दिसंबर को गोपालगंज व वैशाली, 3 दिसंबर को सीवान, 4 दिसंबर को सारण, 5 दिसंबर को सारण व पटना, 6 दिसंबर को पटना व भोजपुर, 7 दिसंबर को भोजपुर, 8 दिसंबर को भोजपुर व बक्सर जिले के युवा जीडी पद के लिए दौड़ में शामिल होंगे। इस प्रक्रिया में 1600 की दौड़, लंबी कूद, भीम मारना  आदि फिजिकल टेस्ट होंगे।

बिहार-झारखंड के डिप्टी डायरेक्टर ने बिचौलियों से सावधान किया

इस संबंध में बिहार झारखंड के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर मुकेश गुरुंग ने प्रेस वार्ता कर बताया कि बिहार में अग्नि वीर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 1 तारीख से लेकर 14 दिसंबर तक दानापुर भर्ती कार्यालय के ग्राउंड में चलेगी। इससे पहले मुजफ्फरपुर कटिहार गया झारखंड में की जा चुकी है। यह पांचवीं रिक्रूटमेंट रैली चल रही है। इसमें 14 तारीख को युवतियों का फिजिकल टेस्ट कराया जाएगा। आगे इस प्रक्रिया में जो अभ्यर्थी पास होंगे उनकी 15 जनवरी को लिखित परीक्षा ली जाएगी। आगे उन्होंने बताया कि हम लोग आपके माध्यम से कहना चाहेंगे कि इस भर्ती प्रक्रिया में बिचौलिए से सावधान रहें।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: पचुवाड़ा सेन्ट्रल कोल ब्लॉक में माइनिंग और ट्रांसपोर्टिंग का काम सात साल बाद शुरू

Related posts

भारत के खिलाफ कर रहे थे दुष्प्रचार, सरकार ने 4 पाकिस्तानी न्यूज चैनलों समेत 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक

Pramod Kumar

कांग्रेस ने अपनी पसंद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे को ‘खड़ा’ किया, क्या जीत पायेंगे शशि थरूर?

Pramod Kumar

Attention please: अब रेल किराए में जुड़ेगा स्टेशन डेवलपमेंट चार्ज, बिहार, झारखंड, यूपी के इन 10 स्‍टेशनों पर देना होगा अधिक किराया

Manoj Singh