समाचार प्लस
Breaking राँची स्वास्थ्य

Raj Hospital रांची में सेवा देंगे इंग्लैंड के प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक्स सर्जन डॉ अशीम नारायण

Raj Hospital रांची में सेवा देंगे इंग्लैंड के प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक्स सर्जन डॉ अशीम नारायण

Ranchi: इंग्लैंड के प्रसिद्द हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अशीम नारायण 24 नवंबर से 29 नवंबर 2022 तक रांची के मेन रोड में स्थित Raj Hospital के ओपिडी में संध्या 5 बजे से 7 बजे तक मरीजों को देखेंगे व उचित सलाह देंगे। रांची शहर में ही जन्मे एवं पले बढ़े डॉ अशीम नारायण हर वर्ष राज अस्पताल में मरीजों का इलाज करने इंग्लैंड से आते है। पिछले दो वर्षो से COVID महामारी की वजह से वो शहर नहीं आ पाएं थे।

डॉ अशीम नारायण राज अस्पताल में मरीजों का इलाज व घुटने का प्रत्यारोपण करेंगे। डॉ नारायण पिछले 25 वर्षों में 12,000 से अधिक जॉइंट रिप्लेसमेंट एवं आर्थोस्कोपी सर्जरी कर चुके है । डॉ नारायण को, घुटने एवं कूल्हे की जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी , जोड़ प्रत्यारोपण संशोधन सर्जरी, दूरबीन की सहायता से जोड़ो की सर्जरी , लिगामेंट में चोट एवं टूट -फुट की सर्जरी इत्यादि, में विशेषज्ञता हासिल है। अधिकतर ऐसी सर्जरी के लिए मरीजों को रांची से बाहर अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता है पर डॉ अशीम नारायण अंतराष्ट्रीय स्तर की सर्जरी एवं पोस्ट ऑपरेटिव केयर की सुविधा राज अस्पताल (Raj Hospital) में ही उपलब्ध करा के मरीजों को अपने शहर में ही इलाज करने के लिए प्रोत्साहित करते है।

डॉ अशीम नारायण स्पोर्ट इंजूरी के भी विशेषज्ञ है। वैसे चोट जो खेल-कूद या कसरत करने के दौरन दुर्घटनावश या गलत तरीके से कसरत करने , गलत वार्म`-अप , मशीन में खराबी या मांशपेशियों में गलत खिंचाव के कारण होती है को स्पोर्ट्स इंजूरी कहते है। इसके सामान्य उदाहरण है मांशपेशियों में मोच व तनाव , लिगामेन्ट या अस्थिबंध में चोट या उनका टूटना , टेंडन या पुट्ठे में चोट या उनका फट जाना इत्यादि। इस तरह के चोटों का इलाज डॉ नारायण अर्थरोस्कोपी सर्जरी यानि दूरबीन पद्धति के द्वारा सर्जरी करके ठीक करते है। अर्थरोस्कोपी सर्जरी कम समय में होती है , इसमे दर्द और ब्लीडिंग नहीं होता, सर्जरी के दौरान या बाद में होने वाली जटिलताओं का खतरा लगभग शुन्य होता होता है तथा मरीज की रिकवरी तेजी से होती है।

इसे भी पढें: इंडोनेशिया में कांपी धरती, 44 लोगों की मौत, 300 से अधिक के घायल होने की खबर

Related posts

IAS Pooja Singhal की गिरफ्तारी के बाद ED की बड़ी कार्रवाई, रांची में विशाल चौधरी के विनायका ग्रुप पर ईडी की छापेमारी

Manoj Singh

पूर्व विधायक बंधु तिर्की को बड़ी राहत, झारखंड HC ने प्रोविजनल बेल किया कंफर्म 

Sumeet Roy

Sonia Gandhi आज ED दफ्तर में पेश होंगी, National Herald मामले में होगी पूछताछ, दिल्ली में ट्रैफिक Alert जारी

Sumeet Roy