समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Electric Scooter- Bike अब इस तारीख से हो जाएंगे और ज्यादा महंगे, सरकार ने कम कर दी सब्सिडी

image source : social media

Electric Scooter- Bike : मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग बढती ही जा रही है, लेकिन ये भी सच है कि काफी महंगे हैं. हालांकि, सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Scooter- Bike) पर सब्सिडी दी जाती है. लेकिन, सब्सिडी के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ICE (इंटरनल कम्बस्शन इंजन) वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा है. अब अगर दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो उनकी कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी में कटौती की है. नई घटी हुई सब्सिडी 1 जून, 2023 से लागू होगी.

सब्सिडी में 5000 रुपये प्रति किलोवाट की कटौती

भारी उद्योग मंत्रालय (Heavy Industries Ministry) ने घोषणा की है कि सब्सिडी की रकम 15000 रुपये प्रति किलोवाट के बजाय अब 10000 रुपये प्रति किलो वाट होगी. सरकार ने सब्सिडी में 5000 रुपये प्रति किलोवाट की कटौती है. यह 1 जून से लागू हो जाएगी. मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि घटी हुई सब्सिडी 1 जून के बाद रजिस्टर्ड होने वाले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर लागू होगी. यानी, अगर कोई इस मई के महीने में इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदता है तो वह कुछ पैसे बचा सकेगा.

image source : social media
image source : social media

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री पर भी पड़ सकता है असर 

कम सब्सिडी मिलने के कारण दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को ज्यादा कीमत चुकानी होंगी. इससे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री पर भी असर पड़ सकता है क्योंकि पहले से ही लोगों को इस बात की शिकायत है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन महंगे हैं. अब सब्सिडी में कटौती के बाद इनकी कीमतें और बढ़ेंगी, जिससे हो सकता है कि लोग इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदते समय एक बार फिर से विचार करना चाहें और अंत में ना खरीदने का फैसला ले. हो यह भी सकता है कि कंपनियां अपने ई-दोपहिया वाहनों की कीमत कम रखने के लिए उनमें फीचर्स कम देना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें : Instagram की सर्विस हुई ठप? 1 लाख 80 हजार से ज्यादा यूजर्स ने की शिकायत

Related posts

रांची लौटने पर सलीमा और निक्की का भव्य स्वागत, मुख्यमंत्री हेमंत ने की इनामों की वर्षा

Pramod Kumar

युवाओं में क्यों बढ़ रहा है हार्टअटैक का खतरा? ये पांच लक्षण हो सकते हैं संकेत, न करें नजरअंदाज

Manoj Singh

Bigg Boss 15 Winner: Tejasswi Prakash ने जीती बिग बॉस 15 की ट्रॉफी, विनर को मिली इतनी प्राइज मनी, देखें Photos

Sumeet Roy