समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand Municipal Body Election: 2023 में एक साथ होंगे झारखंड के 48 नगर निकायों में चुनाव, कैबिनेट की बैठक में आ सकता है प्रस्ताव

image source : social media

Jharkhand Municipal Body Election: आज शाम (10 अक्टूबर 2022) 4 बजे झारखंड कैबिनेट (jharkhand cabinet) की बैठक होगी. जिसकी अध्यक्षता सीएम हेमंत सोरेन करेंगे. इस बैठक में आज कैबिनेट की बैठक में झारखंड में 2023 में सभी 48 नगर निकायों में चुनाव करने का प्रस्ताव आ सकता है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहले ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

13 निकायों में लंबित हैं चुनाव

राज्य में 13 निकायों में चुनाव (Local Body Election) कराने की तैयारी की जा रही है. लेकिन अब एक साथ 48 नगर निकायों में चुनाव कराए जाएंगे. अभी मेयर, अध्यक्ष सहित पार्षदों के पद लगभग दो साल से खाली हैं. ऐसे में इन स्थानों पर चुनाव की तैयारी निर्वाचन आयोग कर रहा था, लेकिन नगर विकास विभाग ने वर्तमान में जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके अनुसार सभी 48 नगर निकायों में एक साथ चुनाव कराया जाएगा. गोमिया, बड़की सरैया, हरिहरगंज, धनवार, महगामा, बचरा, धनबाद, चास, विश्रामपुर, झुमरीतिलैया, चक्रधरपुर, कोडरमा, मझिआंव में चुनाव लंबित हैं .

बिना ओबीसी आरक्षण के ही होगा चुनाव 

जानकारी के मुताबिक इस बार का नगर निकाय चुनाव बिना ओबीसी आरक्षण के ही होगा. पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या को अन्य श्रेणी में शामिल किया जायेगा. ओबीसी की सीट को खुले श्रेणी में शामिल करते हुए चुनाव कराये जायेंगे. यानि ओबीसी के सारे सीट अन्य श्रेणी में आ जायेंगे, जहां से कोई भी चुनाव लड़ सकेगा. सुपीम कोर्ट के आदेश के कारण ओबीसी सीट को खुला सीट मान कर चुनाव कराया जायेगा.  आज (10 अक्टूबर 2022) की कैबिनेट की बैठक में इस पर मंजूरी भी मिल जाने के आसार हैं .

ये भी पढ़ें : खेलप्रेमियों के लिए खुशखबरी, 2023 में रांची करेगी T20 इंटरनेशनल मैच की मेजबानी!

 

Related posts

Jharkhand News: कोहरे का कहर, झारखंड से चलने वाली 7 Train रहेंगी रद्द, ये है लेटेस्ट अपडेट

Manoj Singh

अब मिनटों में करें Train Ticket बुक, 50 रुपये की छूट भी मिल जाएगी

Manoj Singh

पालतू कुत्तों को कोरोना का टीका लगवाने पहुंचा ग्रामीण, स्वास्थ्यकर्मी ने मना किया तो जमकर की हाथापाई- VIDEO

Sumeet Roy