समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Election Expenditure: चुनावी खर्च के नए नियम : 6 रु. की चाय, 37 की पूरी-सब्जी, कार और होटल के लिए इतना खर्च कर पाएंगे कैंडिडेट

Election Expenditure

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड- बिहार 

Election Expenditure: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने विधानसभा चुनाव के दौरान अलग-अलग मदों में खर्च के लिए रकम की सीमा तय कर दी है। हर चुनाव में स्थान, समय और स्थिति के मुताबिक मदों की दर की सूची आयोग की तरफ से मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी की जाती है। अब उत्तर प्रदेश में जारी चार्ट के मुताबिक ही उम्मीदवार चुनाव में आने वाले खर्च का ब्योरा देगा. चूंकि चुनाव प्रचार में विभिन्न क्रिया कलाप में कार्यकर्ताओं की संख्या भी सीमित है तो खर्च भी बेपनाह नहीं कर सकते.

खर्च पर नजर रखने के लिए उड़न दस्ता 

फिलहाल तो आयोग ने उन सेवाओं और वस्तुओं के लिए दर चार्ट जारी किया है जिन पर एक उम्मीदवार अपने चुनाव प्रचार में खर्च कर सकता है. इस खर्च पर नजर रखने के लिए उड़न दस्ते भी सक्रिय हो गए हैं.

चाय- नाश्ते से लेकर माला तक के लिए खर्च सीमा तय

चार्ट के मुताबिक एक उम्मीदवार चार पूरी, सब्जी और एक मिठाई के लिए 37 रुपये प्रति प्लेट और एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये तक खर्च कर सकता है. इसी तरह फूलों की माला के लिए भी दर तय है. कोई भी उम्मीदवार प्रचार और छोटी मोटी सभा के दौरान 16 रुपये प्रति मीटर की दर तक फूलों की माला खरीद सकते हैं. चुनाव प्रचार के लिए अधिकतम तीन ढोल वाले प्रति दिन 1,575 रुपये की दिहाड़ी पर बुला सकते हैं. मिनरल वाटर की बोतलें एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा मूल्य या कहें तो प्रिंट रेट पर खरीदी जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें : लो मैं आ गया… 900 लोगों की नौकरी खाने में इस बंदे को नहीं लगे 9 मिनट, ऐसी है इसकी लग्जरियस लाइफ

Election Expenditure

Related posts

Rupa Tirkey मामला: जेल में बंद दारोगा शिव कुमार कनौजिया को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत

Pramod Kumar

हाईस्‍कूल में शिक्षक नियुक्ति की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने किया शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव

Manoj Singh

Group Capt Varun Singh: हेलिकॉप्टर क्रैश में सिर्फ एक की बची जान, अस्पताल में चल रही है जिंदगी और मौत से जंग

Sumeet Roy