समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर संस्कृति

Eid-ul-Fitr 2022 : ईद का चांद आया नजर, 3 मई को धूमधाम से मनाई जाएगी ईद उल फितर

eid ul fitr moon sight celebrated on 3 may

Eid-ul-Fitr 2022: ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्यौहार है, जो कि बस आने ही वाला है। यह त्यौहार रमज़ान के पाक महीने के बाद अमन और भाईचारे का पैगाम लेकर आता है। ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं। यहां जानें इस साल किस दिन मनाया जा रहा है ये त्योहार और इससे जुड़ी सभी खास बातें।

सऊदी अरब में रविवार को चांद नहीं दिखाई दिया जिसके चलते यहां ईद 03 मई को मनाई जाएगी और भारत में त्योहार सउदी अरब के साथ ही मनाया जाएगा। ऐसा बहुत कम देखा गया है क्योंकि अक्सर सऊदी के बाद भारत में ईद होती है।

दुनियाभर में कल (मंगलवार) धूमधाम से ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। सोमवार शाम को शव्वाल का चांद दिखाई दिया है। लिहाजा सोमवार को 30वां रोजा था और ईद 3 मई को मनाई जाएगी।

ईदी में दिए जाते हैं पैसे

ईद पर अपनों से छोटों को ईदी के रूप में तोहफों के अलावा पैसे भी दिए जाते हैं। इतना ही नहीं इस खास दिन सारे गिले शिकवे भूल कर आपस में एक दूसरे से गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी जाती है।

ईद पर करते हैं अल्लाह का शुक्रिया

मुस्लिम समुदाय के लोग ईद वाले दिन अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं क्योंकि अल्लाह ने उन्हें 30 दिनों तक रोज़े रखने की ताकत दी है। रमजान के महीने में दान भी किया जाता है, इसके पीछे मान्यता है कि इस पाक महीने में दान देने से उसका दोगुना फल मिलता है।

इसे भी पढें: Electricity Crisis से केन्द्र सरकार के माथे से गिरा पसीना! अमित शाह ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

Eid-ul-Fitr 2022

Related posts

यात्रिगण कृपया ध्यान दें … 5 दिनों तक हटिया रेलवे स्टेशन से नहीं चलेंगी ट्रेन, देखिए पूरी LIST

Sumeet Roy

शराब के नशे में Kapil Sharma ने पत्नी Ginni को ऐसे किया था प्रपोज, देखें Viral Video

Sumeet Roy

हजारीबाग में होटल के चौथे मंजिल से फ़िल्मी अंदाज़ में गिरे युवक-युवती, युवक की मौत, जानिए पूरा मामला

Sumeet Roy