समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Eid ul Fitr: पूरे देश में ईद की धूम, पीएम मोदी समेत इन दिग्गज नेताओं ने दी बधाई

Eid ul Fitr

Eid ul Fitr: देशभर में आज ईद-उल-फितर की धूम है. एक महीने की इबादत के बाद आई मीठी ईद पर सुबह से ही रौनक दिख रही है. अलग-अलग मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की है. खुशी के माहौल को कोई बिगाड़ने की कोशिश ना करे, इसकी भी पूरी तैयारी की गई है. दिल्ली, यूपी समेत अलग-अलग राज्यों में पुलिस व्यवस्था भी पुख्ता है. बता दें कि सोमवार शाम को शव्वाल का चांद दिखाई दिया था, जिसके बाद तय हुआ कि आज ईद मनाई जाएगी.

मुस्लिम समुदाय का सबसे पवित्र महीना है रमजान

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा, “ईद तीन मई मंगलवार के दिन होगी.” आपको बता दें कि अभी देश के मुस्लिम समुदाय के इस्लामी कैलेंडर का पवित्र नौवां महीना ‘रमज़ान’ चल रहा है जिसमें इस समुदाय के लोग रोज़ा (व्रत) रखते हैं. रमजान के महीने में रोजेदार सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते- पीते हैं.

यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है. बता दें कि इस्लामी कैलेंडर में महीना 29 या 30 दिन का होता है, जो चांद के हिसाब से तय होता है. मुफ्ती मुकर्रम ने लोगों से गुजारिश की वे ईद की नमाज़ से पहले ‘फित्रा’ (दान) जरूर करें. उन्होंने कहा कि मध्यम वर्गीय परिवार 60 रुपये प्रत्येक व्यक्ति की दर से जबकि उच्च मध्यम वर्गीय परिवार 80 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से फित्रा दे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं. यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकता और भाईचारे की भावना को आगे बढ़ाएगा. मैं सभी देशवासियों को अच्छे स्वास्थ्य और संपन्नता की प्रार्थना करता हूं. वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि ईद मुबारक! यह पावन पर्व प्रेम की भावना का संचार करे, और हम सभी को भाईचारे और सद्भाव के बंधन में बांधे.

विदेश मंत्री डॉ एस.जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि देशवासियों को ईद की बधाई, मैं प्रार्थना करता हूं कि यह त्योहार देशवासियों में करुणा और मानवता की भावना को आगे बढ़ाए. वहीं फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि ईद का त्योहार मंगलवार तीन मई को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सोमवार को 30वां रोज़ा होगा और शव्वाल (इस्लामी कैलेंडर के 10वें महीने) की पहली तारीख मंगलवार को होगी. शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर ईद की बधाई दी है. इसके साथ ही राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है.

Eid ul Fitr

Related posts

Happy New Year 2022: आने वाला पल जाने वाला है… ये देश मनाते हैं सबसे पहले और सबसे आखिर में नया साल

Manoj Singh

रघुवर वचन: हेमंत सरकार निकम्मी, अलग-अलग भाषाओं में भी बताया इसका मतलब

Pramod Kumar

भगोड़ा नीरव मोदी आयेगा भारत, ब्रिटिश हाई कोर्ट से नहीं मानी दलील, प्रत्यर्पण का रास्ता साफ!

Pramod Kumar