समाचार प्लस
Breaking अपराध झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ईडी की प्रेस रिलीज कहती है झारखंड में एक हजार करोड़ से अधिक का हुआ अवैध खनन, प्रेस रिलीज आप भी पढ़िये

ED's press release says illegal mining worth one thousand crores in Jharkhand
न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने चार्जशीट जारी की है यह चार्जशीट कहती है कि झारखंड में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन हुआ है। यह हैरान करने वाला खुलासा है कि इतना बड़ा अवैध कारोबार करने वाला और कोई नहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का राजनीतिक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा है। पंकज मिश्रा अपने राजनीतिक प्रभुत्व का इस्तेमाल कर इतने बड़े अवैधा कारोबार को अंजाम दे रहा था।

ईडी ने बुधवार को जारी प्रेस रिलीज में कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े इस मामले में गिरफ्तार पंकज मिश्रा को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है। विधानसभा क्षेत्र में संचालित कथित अवैध खनन गतिविधियों को सहयोगियों के जरिये नियंत्रित करता है।

ईडी ने अपनी चार्जशीट में यह भी बताया कि पंकज मिश्रा की अवैध गतिविधियों से अकेले 42 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति अर्जित की है। ईडी का यह खुलासा बताता है कि राज्य में अब तक अवैध खनन से इतनी बड़ी संपत्ति की पहचान पहली बार हुई है। धनशोधन से जुड़े इस मामले में 47 तलाशी अभियान चलाए गए, जिनमें 5.34 करोड़ रुपये नकदी, 13.32 करोड़ रुपये बैंक जमा राशि, 30 करोड़ रुपये मूल्य का पानी जहाज, पांच स्टोन क्रशर और दो ट्रक जब्त किये गए। छापेमारी में दो एके-47 राइफल भी बरामद हुए हैं, जिन्हें बाद में झारखंड पुलिस ने अपना बताया था।

इससे पहले 16 सितंबर को ईडी ने रांची की विशेष पीएमएलए अदालत में मिश्रा और उसके दो सहयोगियों-बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। पंकज मिश्रा, बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

यह भी पढ़ें: पांच राज्यों के DGP ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर नक्सलियों के खिलाफ तैयार की रणनीति, वीडियो में देखिये ऐसे कसी जायेगी नकेल

Related posts

रंजीत सिंह हत्या मामले में Ram Rahim समेत 5 लोगों को CBI Court ने सुनाई उम्र कैद की सजा

Pramod Kumar

UP Election: पल-पल बदलती भाजपा की रणनीति बता रही हर चरण में है चुनौती, तीसरे चरण में यादवलैंड में रण

Pramod Kumar

भारतीय नौसेना को मिली नई पनडुब्बी INS Vela, पलक झपकते ही करेगा दुश्मनों का खात्मा

Sumeet Roy