समाचार प्लस
Breaking देश

Aishwarya Rai Bachchan को इस मामले में ED ने भेजा समन, पूछताछ के लिए किया तलब

Aishwarya Rai ED Summons

Aishwarya Rai News : विश्व सुन्दरी और बॉलिवुड Aishwarya Rai को ED ने समन भेजा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ऐश्वर्या राय को पूछताछ के लिए तलब किया है। ईडी ने उन्हें पनामा पेपर्स से जुड़े मामले में ईडी समन भेजा है। ईडी (ED) ने इससे पहले 9 नवंबर 2021 को भी उन्हें तलब किया था।

बता दें, 2016 में पनामा की लॉ फर्म मोसैक फॉन्सेका के डॉक्युमेंट्स सामने आने के बाद यह मामला उजागर हुआ था। पनामा पेपर्स की इस लिस्ट में करीब 500 भारतीयों के भी नाम थे। जिसमें कई राजनेताओं, खिलाड़ियों और फिल्मी हस्तियों के नाम उजागर हुए थे। ऐश्वर्या ही नहीं, उनके ससुर अमिताभ बच्चन का भी नाम भी इस लिस्ट में शामिल था। उजागर होने के बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था तब केन्द्र सरकार ने इसकी जांच के लिए मल्टी एजेंसी ग्रुप का गठन किया था। इस ग्रुप में CBDT, रिजर्व बैंक (RBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) और FIU को भी शामिल किया गया था।

क्या है पूरा मामला

अमिताभ बच्चन ने चार शेल कंपनी बनाई थी. यह चारों शिपिंग कंपनी थी. इसमें अभिषेक बच्चन को डायरेक्टर बनाया गया था. इस मामले में उनका बयान डेढ़ महीने पहले ही दर्ज किया जा चुका है. साल 2005 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड पर एक कंपनी में ऐश्वर्या राय बच्चन को डायरेक्टर बनाया गया था. ऐश्वर्या के माता, पिता और भाई को भी डायरेक्टर बनाया गया था. ऐश्वर्या बाद के सालों में शेयर होल्डर बन गई थी. साल 2008 में कंपनी बंद कर दी गई. आरोप है कि टैक्स बचाने के लिए यह शेल कंपनी बनाई गई.

अब सवाल यह कि एक्टिंग का पेशा रखने वाले बच्चन परिवार ने शिपिंग कंपनी क्यों बनाई? यह बच्चन परिवार ही बता सकता है. ED सूत्र इसे मनी लॉन्ड्रिंग का अनूठा उदाहरण मान रही है. पनामा पेपर लीक से खुलासा हुआ था और 930 सेल कंपनियों की जानकारी आई थी. ये 20 हजार करोड़ के टैक्स चोरी का मामला हो सकता है. ED ने PMLA के तहत मामला दर्ज किया है. विशेष SIT टीम में ED अधिकारी के अलावा अन्य एजेंसियों से जुड़े अधिकारी भी जांच का हिस्सा हैं.

यह भी पढ़ें :Jab We Met : Shakshi Dhoni को 14 साल बाद याद आई MS Dhoni के साथ पहली मुलाकात, रोमांटिक तस्वीर शेयर कर लिखी दिल की बात

Related posts

दीवानगी : हरियाणा से पैदल चलकर महेंद्र सिंह धोनी का जबरा फैन रांची पहुंच गया, कहा- सपने में बुलाया

Manoj Singh

क्रूरता की हद पार : 5 रुपए के बिस्किट के लिए मासूम को उल्टा लटकाकर पीटा, परिजन करते रहे मिन्नत

Manoj Singh

Bihar: BPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, सैलरी भी बंपर, आज से आवेदन शुरू, परीक्षा दिसम्बर में

Pramod Kumar