समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

खत्म हुआ चांद पर लगा ग्रहण, अब 14 मार्च 2025 तक करें अगले पूर्ण चंद्रग्रहण का इंतजार

The eclipse on the moon is over, wait for the next total lunar eclipse till March 14, 2025

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आज अमेरिका से लेकर आस्ट्रेलिया तक के लोगों ने साल का आखिरी चंद्र ग्रहण का नजारा लिया। भारत के भी अधिकांश हिस्सों में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखा। देश में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश पूर्ण चंद्रग्रहण नजर आया। इसके बाद धीरे-धीरे देश के कुछ हिस्सों में पूर्ण और अधिकतर हिस्सों में आंशिक चंद्रग्रहण दिखा। बता दें, कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, गुवाहाटी में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखायी दिया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी में भी साल का अंतिम चंद्र ग्रहण दिखाई दिया। झारखंड की राजधानी रांची में भी पूर्ण चंद्रग्रहण दिखायी देता, लेकिन शाम के वक्त जब पूर्ण ग्रहण दिख सकता था, आसमान में चारों ओर बादलों ने अपना डेरा जमा रखा था। हालांकि शाम 6.19 पर ग्रहण काल खत्म होने से पहले बादलों के बीच रांची के लोग ग्रहण देख पाये थे। झारखंड के कई हिस्सों से चंद्रग्रहण दिखने या नहीं दिख पाने की भी खबरें मिलीं।

2022 के इस अंतिम चंद्रग्रहण को बाद भारत में अगला चंद्रग्रहण अगले शाम 28 अक्टूबर को दिखेगा। हालांकि यह चंद्रग्रहण आंशिक होगा। पूर्ण चंद्रग्रहण अब 3 साल बाद 2025 में दिखाई देगा। 2025 के पूर्ण चंद्रग्रहण से पहले भी आंशिक चंद्रग्रहण के दर्शन होंगे।

बता दें, आज का चंद्र ग्रहण अमेरिका, उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर के अधिकांश हिस्सों में दिखा।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने जी-20 Logo का किया अनावरण, दुनिया को कहेंगे ‘वसुधैव कुटुम्बकम’

Related posts

आईफोन 14 सीरीज के 4 मॉडल लॉन्च, भारत में इतनी होगी iPhone 14, Watch और Airpods की कीमत

Manoj Singh

आजादी का अमृत महोत्सव: नॉन कम्युनिकेबल डिसीज- स्क्रीनिंग केटेगरी में झारखंड को देश में तीसरा स्थान

Pramod Kumar

Ukraine Crisis: रेस्क्यू करने में भारत सबसे आगे, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, चीन तो हाथ किये खड़े

Pramod Kumar