समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

झारखंड में अंधेरा DVC का इरादा, 2160 करोड़ बकाया नहीं मिलने पर 50% तक बिजली कटौती शुरू

DVC

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार : दामोदर वैली कॉरपोरेशन (DVC) ने झारखंड की बिजली कट करना शुरू कर दिया है। क्योंकि झारखंड बिजली वितरण निगम ने डीवीसी को 2160 करोड़ रुपये बकाये का भुगतान नहीं किया है। बकाया भुगतान नहीं होने पर डीवीसी ने धनबाद समेत सात जिलों में 50% बिजली कटौती शुरू की दी है। ये सात जिले हैं- धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, रामगढ़, कोडरमा, चतरा और हजारीबाग। इसका असर इन शहरों की विद्युत आपूर्ति पर पड़ा है, यहां चार से सात घंटे तक बिजली में कटौती शुरू हो गयी है। इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्र की हालत तो और भी खराब हो गयी है।

DVC ने बकाया भुगतान और बिजली कटौती का दिया था नोटिस

DVC ने इससे पहले भी अपने कंट्रोल एरिया में बिजली कटौती की थी। तब झारखंड बिजली वितरण निगम ने शिकायत की थी कि बिजली कटौती से पहले उसे नोटिस नहीं दिया गया। इस बार की बिजली कटौती से पहले डीवीसी ने बिजली निगम को इस संबंध में नोटिस दिया था। नोटिस में कहा गया था कि वित्तीय स्थिति ठीक न होने के कारण वह कोयला नहीं खरीद पा रहा है। इसलिए बकाये का तत्काल भुगतान करें, वरना पांच नवंबर से बिजली कटौती शुरू कर दी जाएगी।

DVC पर निर्भरता खत्म करने का चल रहा प्रयास

डीवीसी की बिजली कटौती का असर झारखंड के उद्योग-धंधों पर भी पड़ रहा है। बड़े उद्योगों ने बिजली की कटौती के संकट से बचने के लिए सीधे डीवीसी से ही बिजली लेनी शुरू कर दी है। लेकिन छोटे उद्योग ऐसा नहीं कर सकते। उनका उद्योग-धंधा जेनरेटर पर निर्भर हो गया है। झारखंड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश केजरीवाल इस समस्या से जियाडा के अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं। उनका कहना है कि राज्य सरकार को डीवीसी पर निर्भरता खत्म करनी चाहिए। सरकार का कहना है कि डीवीसी कंट्रोल एरिया में ट्रांसमिशन लाइनें बिछ रही हैं। यहां सेंट्रल पूल और राज्य में उत्पादित बिजली की सप्लाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Tax देने में धोनी फिर नंबर वन, कोरोना काल में भी कम नहीं हुई कमाई, 30 करोड़ का भरा इनकम टैक्स

Related posts

‘बसपन का प्यार’ फेम Sahdev Dirdo की सेहत में सुधार, एक्सीडेंट के कई घंटों बाद आया होश, खतरे से बाहर

Manoj Singh

World Food Day पर सेंट एंथनी स्कूल डोरंडा द्वारा अनाज का किया गया वितरण

Sumeet Roy

संचार मंत्रालय का ऐलान, अब Postman घर आकर करेंगे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर Update

Manoj Singh