समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Himachal में चुनाव की बजी दुंदुभि, एक चरण में सभी 68 सीटों पर मतदान, गुजरात पर घोषणा अभी नहीं

Dundubhi, elections started in Himachal, voting on 44 seats in one phase

12 नवम्बर को होगा मतदान, 8 को आयेंगे नतीजे

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश के चुनाव तिथि की घोषणा कर दी। हिमाचल की 68 सीटों पर एक ही दिन मतदान होगा। हिमाचल में 12 नवम्बर को मतदान होगा, लेकिन चुनाव के नतीजे 8 दिसम्बर को आयेंगे। उम्मीद थी कि आज ही गुजरात के मतदान की तिथियों का ऐलान कर दिया जायेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हिमाचल प्रदेश के चुनाव के मतदान की तिथि और मतगणना की तिथि में लम्बे अंतराल से अनुमान लगाया जा रहा है कि गुजरात में मतदान भी इसी दरम्यान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान होंगे। मतदान में 80 वर्ष के मतदाताओं को मतदान में राहत दी गयी है। 80 वर्ष से ऊपर के मतदाता घर बैठे वोट डाल सकेंगे।

गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में 24 नवंबर को एक ही राउंड में मतदान हुआ था, जबकि गुजरात में 10 और 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। दोनों ही राज्यों में फिलहाल भाजपा की सरकार है और उसके लिए वापसी करने की चुनौती होगी। गुजरात में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी जगह बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। वैसे कांग्रेस गुजरात में अब तक सुस्त ही नजर आ रही है, लेकिन उसका बड़ा वोट बैंक भाजपा के लिए चुनौती बन सकता है। गुजरात में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है, जो हमेशा से कांग्रेस और भाजपा के बीच ही केंद्रित रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी दांव आजमा रही है, हालांकि यहां कांग्रेस गुजरात के मुकाबले थोड़ा मजबूत स्थिति में है। हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल पर सरकार बदलने की परंपरा रही है, लेकिन भाजपा इस परिपाटी को इस बार खत्म करने के मूड में दिख रही है। गौरतलब है कि हिमाचल और गुजरात दोनों ही राज्यों में भाजपा के शीर्ष नेता लगातार दौरे कर रहे हैं।

हिमाचल: 2017 में किसका कैसा था प्रदर्शन
  • कुल सीटें – 68
  • भाजपा – 44
  • कांग्रेस – 31
  • अन्य – 3

यह भी पढ़ें: Gyanvapi: कोर्ट से हिंदू पक्ष को बड़ा झटका, ‘शिवलिंग’ की नहीं होगी कार्बन डेटिंग

Related posts

Supreme Court का निर्देश : सांसदों-विधायकों के खिलाफ मामला हाईकोर्ट की मंजूरी के बगैर वापस नहीं होगा

Manoj Singh

Aryan Khan से मिलने जेल पहुंचे Shah Rukh Khan, ड्रग्स केस में फंसने के बाद बेटे का पहली बार पिता से सामना

Manoj Singh

Konika Mysterious Death: Shooter Konika की संदेहास्पद स्थिति में मौत, Sonu Sood ने कहा था देश के लिए पदक लाना

Manoj Singh