समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Nirbhay Cruise Missile: बालासोर में DRDO की स्वदेशी Cruise Missile का परीक्षण, चीन और पाकिस्तान की उड़ेगी नींद

Nirbhay Cruise Missile

Nirbhay Cruise Missile: आसमान के रास्‍ते दुश्‍मन के छक्‍के छुड़ाने के लिए ‘Nirbhay Cruise Missile’ का भारत ने परीक्षण किया है। DRDO ने बुधवार को इस स्वदेशी तकनीक वाली Cruise Missile का Odisha के बालासोर में परीक्षण किया है। भारत के पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान जिस तरह से उकसावे की रणनीति पर चल रहे हैं, उससे निबटने के लिए भारत अपनी तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है। भारत द्वारा बुधवार को किया गया स्वदेशी Nirbhay Cruise Missile का परीक्षण इसी का ही हिस्सा है।

भारत के लिए दो तरफ से चीन और पाकिस्तान का खतरा बना हुआ है। इसको लेकर भारत लगातार सतर्क है और अपनी सैन्य-शक्ति को मजबूत कर रहा है। विदेशी तकनीक भारत की सामरिक सैन्य-शक्ति को तो लगातार बढ़ा ही रहे हैं, लेकिन भारत स्वदेशी तकनीक के विस्तार में भी लगा हुआ है। पिछले महीने भारत ने अग्नि मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। चीन पूर्वी लद्दाख में, तो पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर बॉर्डर पर लगातार उकसावे वाली हरकतें कर रहे हैं, लिहाजा भारत अपनी तैयारियों में किसी भी तरह की कमी नहीं रहने देना चाहता है।

Nirbhay Cruise Missile की ख़ासियत
आसमान के रास्‍ते दुश्‍मनों पर हमला करने वाली इस मिसाइल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसका बूस्‍टर इंजन भारत में ही तैयार किया गया है। यह मिसाइल 1,500 किमी दूरी तक दुश्‍मन के ठिकाने पर वार करने में सक्षम है। परीक्षण के दौरान यह मिसाइल 150 किमी की दूरी तय कर और करीब 15 मिनट आसमान में रहने के बाद नीचे आ गई। आने वाले समय में इसके और भी परीक्षण किए जाएंगे। DRDO की इस मिसाइल का सफल होना पाकिस्तान और चीन दोनों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है।

भारत के पास दुनिया की सबसे तेज मिसाइल
भारत के पास दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक Cruise Missile भी है जिसका नाम BrahMos है, इसे भारत ने रूस के साथ मिलकर तैयार किया है। इसकी रेंज में कुछ दिन पहले बढ़ोतरी की गई है। अब यह 4,300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। इसकी मार इतनी अचूक है कि दुश्मन का इससे बचा पाना काफी मुश्किल है।

इसे भी पढ़े: E.C. Audit Report : 2019-20 में और धनवान हुई BJP, कांग्रेस की आय घटी

Related posts

Google Chrome में आया कमाल का Feature, अब Website पर दी गई हर जानकारी को कर सकेंगे Track

Sumeet Roy

सहायक पुलिसकर्मियों का आंदोलन समाप्त, सरकार को दिया दो माह का समय

Manoj Singh

Mahant Narendra Giri Death Case: नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत, एक उलझी पहेली… पुलिस ने बताया ‘खुदकुशी’

Rohit Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.