समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

क्या आप जानते हैं? घर में कितना कैश रखना लीगल? कितना सोना घर में रख सकते हैं आप?

Do you know? How much cash is it legal to keep at home? How much gold can you keep?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

इस समय देश में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग और कालाधन को लेकर लगातार छापेमारी कर रही है। मंगलवार का दिन भी भ्रष्टाचारियों के लिए अमंगलकारी रहा। ईडी ने आज देश के अलग-अलग हिस्सों में 10 छापेमारियां कीं। इनमें कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर भी कार्रवाई शामिल है। ईडी ने कांग्रेस शीर्ष नेताओं को बड़ा झटका देते हुए नेशनल हेराल्ड कार्यालय पर छापा मारा है। इन कार्रवाइयों के अलावा आने वाले दिनों में ईडी की और कार्रवाइयां देखने को मिलेंगी।

जैसी खबरें आ रही हैं उसके अनुसार पिछले दिनों की कार्रवाइयों में ईडी एक लाख करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति अटैच कर चुकी है। इन कार्रवाइयों के बाद घरों में ढेरों कैश रखने वाले लोगों की चिंता बढ़ गयी है, आम जन भी इस चिंता में हैं कि उनके लिए घरों में कितना कैश रखना सही है। साथ ही घर पर कितना सोना रख सकते हैं। लोगों की चिंता इस बात से भी समझी जा सकती है कि लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि ‘घर में कितना कैश और सोना रख सकते हैं’। ऐसी चिंता इसलिए भी है, क्योंकि पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत के घर जब ED ने छापा मारा तो उन्हें सिर्फ 11.5 लाख रुपए मिले। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के घर से ईडी को 50 करोड़ से ज्यादा कैश और 4 करोड़ का गोल्ड मिले। इसके बाद लोग बाग इस गफलत में हैं कि इन दोनों मामलों में धन की बरामदगी की मात्रा में जमीन आसमान का अंतर है, फिर भी दोनों पर कार्रवाई एक जैसी क्यों हुई। दरअसल, घर में कैश और सोना रखने के नियम हैं, अगर आपने भी उस नियम का पालन नहीं किया तो फिर आप पर भी कार्रवाई तय है।

कितना कैश और कितना सोना घर पर रख सकते हैं?

घर पर कैश रखने की सीमा निर्धारित नहीं है, बस, आपके घर में जितना भी कैश है, वह लीगल सोर्स से कमाया होना चाहिए। यानी उस नगदी के हर एक नोट का हिसाब आपके पास होना जरूरी है। आपके घर में 10 लाख हों या 10 करोड़ रुपये हों, उनका सही सोर्स ज्यादा मैटर करता है। जैसे- जांच एजेंसी आपके घर पर छापामारी करती है और 1 करोड़ रुपये आपके घर में मिलते हैं। ऐसे में आपको अपनी इस आय और उससे जुड़े सबूत दिखाने होंगे। अगर जांच में आपके घर से जब्त पैसे का आप हिसाब नहीं दे पाते हैं तो आपको 137% तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपने वह पैसा किसी से उधार लिया हैं तो उसका सबूत और दस्तावेज आपके पास होने यही बात सोने के ऊपर भी लागू होता है। यानी सोना रखने का आपका हिसाब-किताब पक्का होना चाहिए।

एक बात और महत्वपूर्ण है, 26 मई 2022 से देश में लागू होने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस यानी CBDT के नए नियम मुताबिक एक साल के अंदर कोई व्यक्ति कैश में 20 लाख रुपए से ज्यादा लेन-देन नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ें: आरक्षण के लिए हमेशा आवाज उठाया था, उठाया है और उठाता रहूंगा-बन्ना गुप्ता

Related posts

छठ पूजा पर रोक के विरोध में केजरीवाल के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे मनोज तिवारी घायल, अस्पताल में भर्ती

Manoj Singh

पश्चिम बंगाल में हुआ विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, ममता की सांस में आयी सांस

Pramod Kumar

IPL के बचे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे राशिद खान और मोहम्मद नबी, 19 सितम्बर को पहला मैच

Pramod Kumar