समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

आज से भारत में भी डिजिटल करेंसी, जानें इस्तेमाल कितना आसान, कितनी है सुरक्षित

Digital currency in India from today, know how easy it is to use, how safe it is

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत की घोषणा की थी आखिर उसकी शुरुआत का वक्त आ पहुंचा है। वित्तमंत्री ने स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयूएस) की स्‍थापना की घोषणा की थी। आज यानी 1 नवंबर से डिजिटल करेंसी यानी वर्चुअल करेंसी की शुरुआत होने वाली है। डिजिटल करेंसी वह करेंसी है जो नजर नहीं आयेगी, लेकिन होगी। वर्चुअल वर्ल्ड में इसका इस्तेमाल आप आसानी से कर पायेंगे। वर्चुअल करेंसी न तो जेब में रखी जा सकेगी,  न प्रिंट होगी, लेकिन यह टेक्नोलॉजी के जरिए आपके काम आती रहेगी। चूंकि इसे सरकार रेगुलेट करेगी, इसलिए इसके इस्तेमाल सुरक्षित है।

फिलहाल रिजर्व बैंक ने डिजिटल रुपी के लिए 9 बैंकों का चयन किया है। RBI जो डिजिटल करेंसी इंट्रोड्यूस कर रही है, इसका नाम CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) है। डिजिटल रुपी में फिजिकल नोट वाले सारे फीचर होंगे। अगर आप इसे फिजिकल करेंसी में बदलना चाहेंगे तो यहां उसकी भी सुविधा होगी। अभी तक की योजना के मुताबिक, डिजिटल करेंसी के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होगी।

डिजिटल करेंसी दिखाई नहीं देगी, सिर्फ काम आयेगी

डिजिटल करेंसी को बैंक अकाउंट में देखा जा सकेगा, वॉलेट में बैलेंस चेक किया जा सकेगा। खबरों के मुताबिक डिजिटल रूपी को दो तरह से लॉन्च किया जाएगा। पहला होलसेल ट्रांजैक्शन यानी बड़े ट्रांजैक्शन के लिए, जिसकी शुरुआत आज हो रही है। दूसरा रिटेल में आम पब्लिक के लिए होगा। इसकी शुरुआत बाद में की जायेगी। धारक इस बात के लिए निश्चिंत रह सकता है कि डिजिटल करेंसी पेपर करेंसी की तरह लीगल टेंडर होगा। किसी को पेमेंट करना चाहेंगे तो पेमेंट कर सकेंगे, किसी के अकाउंट यह ट्रांसफर भी हो जायेगा। CBDC इलेक्ट्रॉनिक रूप में अकाउंट में दिखेगा और रहेगा।

डिजिटल रुपी की विशेषताएं
  • बिजनेस में पैसों के लेनदेन का काम आसान बनायेगा
  • चेक, बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन का झंझट नहीं
  • मोबाइल से ट्रांसफर करना आसान
  • नकली करेंसी की समस्या से मुक्ति
  • पेपर नोट प्रिटिंग पर होने वाले खर्च में बचत
  • डिजिटल करेंसी जारी होने के बाद हमेशा बनी रहेगी

यह भी पढ़ें: Jharkhand: मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता आज से, बड़े ‘गोल’ के लिए 17.82 करोड़ का बड़ा बजट

Related posts

जिम के बाहर Janhvi Kapoor हुईं Oops Moment का शिकार, कार में बैठते ही खुला शर्ट का बटन

Manoj Singh

MS Dhoni New Look: पूर्व कप्तान धोनी ने किया Makeover, देखें उनका नया लुक

Sumeet Roy

Air India अब नहीं करायेगी मुफ्त हवाई सफर, इनकी खूब कटती थी चांदी

Pramod Kumar