समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड धनबाद फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Dhanbad: कल से ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर वैक्सीनेशन होगा शुरू, सिविल सर्जन से सुनिये क्या है तैयारी

Dhanbad Vaccination

झारखंड से धनबाद ब्यूरो कुन्दन कुमार की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के धनबाद जिले में अब तक 17 लाख लोगों को कोरोना के टीके लगाये जा चुके हैं। लेकिन अभी भी जिले की एक बड़ी आबादी का वेक्सीनेशन नहीं हो पाया है। राज्य सरकार झारखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरुआत कर रही है। यह कार्यक्रम डेढ़ महीने तक चलेगा। धनबाद जिले में 16 नवंबर से 28 दिसम्बर तक यह कार्यक्रम डोर टू डोर चलेगा। इसके लिए जिले भर में 75 वैक्सिनेशन कैंप लगाये जाएंगे ताकि छूटे हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा सके।

महापर्व छठ बीत जाने के बाद एक बार फिर से स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण में तेजी से जुट गया है। इस संबंध में झारखंड स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक ने धनबाद सहित सभी जिलों को टीकाकरण में तेजी करने का निर्देश दिया है। ज्यादा टीकाकरण के मामले में जमशेदपुर और रांची के बाद धनबाद तीसरे नंबर पर है। फिलहाल धनबाद में करीब 17 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले में अब तक कुल 16.88 लाख लोगों ने कोरोनारोधी वैक्सीन दी गयी है। जिले में पहला डोज लेने वालों की संख्या 12.14 लाख हैं। वही दोनों डोज लेने वालों की संख्या 4.73 लाख पहुंच चुकी है।

सदर अस्पताल में जल्द ही शाम में भी टीकाकरण की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ श्याम किशोर कांत ने अस्पताल का निरीक्षण किया है। साथ ही टीकाकरण की व्यवस्था का भी जायजा लिया। विभागीय अधिकारी की मानें तो शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक टीकाकरण यहां चलाया जा सकेगा। इसके लिए डॉक्टर सहित टीकाकरण की टीम यहां तैनात रहेगी।

बता दे कि आज जिले में 22 जगहों पर कोरोना टीकाकरण हो रहा है। इनमें 18 टीकाकरण केंद्र सरकारी अस्पतालों में हैं। वहीं चार टीकाकरण केन्द्र निजी अस्पताल में बनाए गए हैं। शहर में केवल सदर अस्पताल में टीकाकरण केंद्र है। शुक्रवार से टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जल्द ही जिले में टीकाकरण केंद्रों की संख्या 100 से ज्यादा की जा सकती है। इसके लिए भी विभाग अलग से तैयारी कर रहा है।

कोरोना टीकाकरण की रिकॉर्ड उपलब्धि के बाद अब केंद्र सरकार ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान शुरू किया है। केंद्र सरकार ने पिछले दिनों कोरोना टीका को घर-घर जाकर देने का अभियान शुरू किया है। इसी के तहत ‘हर घर दस्तक’ अभियान अब धनबाद में भी शुरू होने जा रहा है। अभियान के तहत पंचायतों के गांव में जाकर वैसे लोगों को टीकाकरण से जोड़ा जाएगा, जिन्होंने अभी तक एक भी टीका नहीं लिया है अथवा जो लोग दूसरे टीके के इंतजार में हैं। टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि धनबाद में भी निर्देश के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। इस अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को टीका लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि छठ महापर्व के दरम्यान बाहर से आए लोगों की भारी भीड़ छठ घाटों पर उमड़ी थी, ऐसे में कोरोना संक्रमण बढ़ने के आसार ज्यादा है। लिहाजा कोरोना जांच के साथ-साथ वैक्सिनेशन कि गति को बढ़ाने के लिहाज से यह डोर टू डोर वैक्सिनेशन अभियान ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के जरिए चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar: अब शराबबंदी पर होगा बड़ा एक्शन, कल क्या करेंगे सीएम नीतीश, देखिये वीडियो

Related posts

Team India के खाने पर विवाद, हलाल मीट अनिवार्य करने पर मचा बवाल, BCCI की हो रही खिंचाई

Manoj Singh

Dhanbad SNMMCH से गायब हुआ नवजात बरामद, दो महिलाएं गिरफ्तार

Manoj Singh

Record Vaccination के Side Effect: पॉलिटिकल पार्टी को आता है बुखार, PM मोदी ने ली चुटकी

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.