समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Desmond Tutu passes away: नोबल पुरस्कार विजेता आर्चबिशप डेसमंड टूटू का निधन, नस्लभेद के खिलाफ आजीवन रहे संघर्षरत

Desmond Tutu passes away

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले दक्षिण अफ्रीका के डेसमंड टूटू (Desmond Tutu) का रविवार को निधन हो गया. 90 साल के टूटू के निधन के बारे में राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जानकारी दी. राष्ट्रपति ने कहा कि आर्कबिशप एमेरिटस डेसमंड टूटू के निधन से एक अध्याय समाप्त हो गया है. उन्होंने हमें एक मुक्त दक्षिण अफ्रीका दिया है. टूटू को दक्षिण अफ्रीका में श्वेत अल्पसंख्यकों के शासन का मुकाबला करने के लिए 1984 में नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था.

नस्लवादी रंगभेद शासन के खिलाफ टूटू हमेशा मुखर रहे थे. वे कभी भी अन्याय का सामना करने से नहीं कतराते थे. इन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए रेनबो नेशन शब्द गढ़ा था जब नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे.

इस बाबत राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जानकारी देते हुए कहा कि, “आर्चबिशप एमेरिटस डेसमंड टूटू का निधन दक्षिण अफ्रीका की एक बहादूर पीढ़ी का अंत है जिन्होंने रंगभेद के खिलाफ संघर्ष कर हमें एक नया दक्षिण अफ्रीकी दिया। ”

ये भी पढ़ें : Salman Khan gets bitten by snake: सलमान खान को सांप ने काटा, देर रात अस्पताल में किया गया भर्ती, फार्म हाउस में मना रहे थे क्रिसमस

Desmond Tutu

 

Related posts

बिहार के इन दो शिक्षकों ने राज्य को किया गौरवान्वित, 5 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

Manoj Singh

कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर पर तिरंगे के ऊपर BJP का झंडा, कांग्रेस- TMC ने जताई आपत्ति, जानें क्या कहती है राष्ट्रीय ध्वज संहिता

Manoj Singh

Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने पर Anushka का दुखा दिल, सभी को बेहद इमोशनल कर देगी ये पोस्ट

Manoj Singh