समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देवघर फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

देवघर: करोड़ों रुपये खर्च के बावजूद पवित्र शिवगंगा रह गयी मैली, बोले डीसी- नगर निगम से लिया जाएगा जवाब

Deoghar, Holy Sivaganga, Maili, DC, Municipal Corporation, Manjunath Bhajantri

बाबा बैद्यनाथ मंदिर से तकरीबन 500 मीटर की दूरी पर स्थित है शिवगंगा तालाब। पौराणिक कहानियों के अनुसार, देवताओं के वैद्य अश्विनी कुमार को भी जब एक भयानक शारीरिक बीमारी हो गई थी, तब उन्होंने भी शिवगंगा में स्नान किया था और इनकी बीमारी खत्म हो गई थी। कहा जाता है कि यह जल पाताल गंगा से आया है। इसलिए इस जल का खास महत्व है। यहां स्नान मात्र से ही शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है। लेकिन देवघर में आस्था का तालाब माना जाने वाली शिवगंगा पूरी तरह से मैली हो चुकी है। इसकी साफ सफाई और सौंदर्यीकरण के नाम पर अब तक करोड़ों रुपए खर्च हो चुके हैं, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है।

तालाब के साफ होने के दावे पर होते हैं कई सवाल खड़े

मान्यताओं के अनुसार, श्रद्धालु इसमें स्नान कर बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाते हैं। लेकिन नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से उनकी आस्था पर एक प्रकार से चोट लगती है। शिवगंगा तालाब की सफाई के लिए तकरीबन 11 करोड़ रुपये की लागत से भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर द्वारा फिल्टरेशन प्लांट लगाया गया है। रिसर्च सेंटर के सुपरवाइजर शिवगंगा के पानी के साफ होने का दावा करते हैं। लेकिन शिवगंगा के पानी को देखकर इन दावों पर यकीन करना बेहद मुश्किल है। इन दिनों शिवगंगा के पानी का इस्तेमाल नहीं होने के बावजूद तालाब के साफ होने के दावे पर कई सवाल खड़े होते हैं।

शिवगंगा की सफाई नहीं हो पाना चिंता की बात-डीसी

स्थानीय लोग बताते हैं कि धार्मिक आस्था का केंद्र शिवगंगा पूरी तरह मैली हो चुकी है। शिवगंगा में नहाने की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं। वहीं इस मुद्दे पर देवघर के डीसी  मंजूनाथ भजंत्री ने जल्द ही समाधान का आश्वासन दिया है। डीसी ने कहा है कि शिवगंगा आस्था का प्रतीक है और इसकी सफाई नहीं हो पाना चिंता की बात है। जल्द ही इस विषय पर नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर जवाब तलब किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : चिंता: एक दिन में 47% कोरोना संक्रमण के केस का बढ़ना किसी खतरे का संकेत तो नहीं

Related posts

झारखंड के10 वें राज्यपाल बने रमेश बैस, झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने दिलायी पद एवं गोपनीयता की शपथ

Manoj Singh

देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना वायरस के 42,909 नए केस, केरल से ही लगभग 70 फीसदी मामले 

Manoj Singh

Tokyo Paralympics: सुमित अंटिल ने जेवलिन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.