समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Deoghar Airport: अब फ्लाइट से पधारें देवघर, एयरपोर्ट से 20 मिनट में पहुंच करें बाबा बैद्यनाथ का दर्शन

image source : social media

Deoghar Airport: झारखंड के देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 12 जुलाई यानी आज मंगलवार को यहां से पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. DGCA देवघर एयरपोर्ट को इसके लिए लाइसेंस जारी कर चुके हैं. यह लाइसेंस 11 अप्रैल को जारी किया गया और आज 12 जुलाई को पहले यात्री विमान की लैंडिंग भी हो चुकी है. जो कोलकाता से सीधे उड़ान भरकर देवघर पहुंची और पीएम मोदी ने इस एयरपोर्ट का उद्घाटन भी कर दिया.

image source : social media
image source : social media

एयरपोर्ट से 20 मिनट में बाबा मंदिर

बाबा मंदिर से लगभग 10 किलो मीटर की दूरी पर देवघर एयरपोर्ट बनाया गया है. एयरपोर्ट से भक्तों को मंदिर जाने के लिए ऑटो और टैक्सी  के साथ अन्य निजी वाहनों की व्यवस्था होगी. इसके लिए परिसर में ही स्टैंड बनाया गया है. बाबा मंदिर से एयरपोर्ट की दूरी तय करने में 20 मिनट का समय लगेगा. गौरतलब है कि एयरपोर्ट ऐसे क्षेत्र में बनाया गया है, जहां से ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा और लोग यहां से बिना जाम का सामना किए बाबा दरबार तक पहुंच सकेंगे.

रोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे

इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से संथाल परगना के विकास में न सिर्फ तेजी आएगी बल्कि, रोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे.

राज्य का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट

बता दें कि यह झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं. यहां से सिर्फ घरेलू  फ्लाइट की ही सेवाएं उपलब्ध हैं. देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जाएंगी.

image source : social media
image source : social media

नरेंद्र मोदी ने 2018 में ऑनलाइन शिलान्यास किया था

2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास किया था. आज इस एयरपोर्ट का उद्घाटन हो रहा है. इसके साथ ही बाबानगरी आनेवाले श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी सुविधा होगी. चूंकि यह धार्मिक पर्यटन स्थल है इसलिए बाबा मंदिर के अलावा, देवघर में  सत्संग आश्रम के अनुयायी, रिखिया आश्रम के अनुयायी लाखों की संख्या में आते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, हर साल करीब पांच करोड़ लोग देवघर आते हैं. उनके लिए यह बड़ी सौगात होगी.

ये एयरलाइंस कंपनियां शुरू करेंगी उड़ान सेवा 

पहले चरण में घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी जा रही है. जिन एयरलाइंस कंपनियों ने सेवा देने पर सहमति जतायी है, उनमें स्पाइस जेट और इंडिगो प्रमुख हैं. इनके अलावा एयर एशिया, गो एयर एवं अन्य कंपनियां भी शीघ्र ही यहां से उड़ानें शुरू कर सकती हैं.

image source : social media
image source : social media

400 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण

इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है. जाहिर है, यह एयरपोर्ट सामरिक नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण होगा. इसका ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर की अनुकृति बनायी गयी है. इस पर पीतल से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है. ऐसा ही पंचशूल बाबा वैद्यनाथ मंदिर में भी है.

180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है

इस एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है. सुरक्षा के लिहाज से 137 अधिकारियों और जवानों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़े: बाबा नगरी में आज ‘नमो-नमो’, सावन से पहले पीएम झारखंड में कर जायेंगे सौगातों की बौछार

 

 

Related posts

Deoghar Ropeway Accident: देवघर में फिर शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, अब भी हवा में लटकी हैं कई जिंदगियां

Sumeet Roy

Purnia Road Accident: पूर्णिया जिले के NH-57 पर मजदूरों को ले जा रहा ट्रक पलटा, आठ की दर्दनाक मौत

Manoj Singh

Jharkhand Weather Report: भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत? झारखंड के इन जिलों में बरसेगी रिमझिम फुहार

Sumeet Roy