समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Parliament परिसर में धरना-प्रदर्शन पर बैन, कल लगा था असंसदीय शब्दों पर प्रतिबंध, विपक्ष का सरकार पर हमला

Demonstration in the Parliament premises was banned yesterday, there was a ban on unparliamentary words

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

संसद भवन परिसर में प्रदर्शन, धरना, उपवास और धार्मिक आयोजन करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राज्यसभा सचिवालय ने एक सर्कुलर में कहा कि सांसद संसद भवन परिसर का इस्तेमाल धरना, प्रदर्शन, हड़ताल, उपवास और धार्मिक आयोजन करने के लिए नहीं किया जा सकता। विपक्ष ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए राज्यसभा के सभापति और लोकसभा स्पीकर से हस्तक्षेप की मांग की है। कांग्रेस और वाम दलों ने इसे लेकर सरकार पर तंज कसा है। वामपंथी नेता सीताराम येचुरी ने ट्विटर पर लिखा, ‘जितनी निकम्मी सरकार, उतनी ही डरपोक। लोकतंत्र का मखौल उड़ाया जा रहा है, इस तरह के तानाशाही आदेश निकाल कर। संसद भवन परिसर में प्रोटेस्ट करना सांसदों का एक राजनीतिक अधिकार है जिसका हनन हो रहा है।’

इससे पहले गुरुवार को लोकसभा सचिवालय ने करीब 1500 शब्दों की एक सूची जारी की थी जिनका संसद में इस्तेमाल करना ‘असंसदीय’ माना जाएगा। संसद में अगर इन शब्दों का इस्तेमाल होता है तो सदन की कार्यवाही की रिकॉर्डिंग से इन शब्दों को हटा दिया जाएगा। इन शब्दों में ‘भ्रष्ट’, ;नौटंकी’ और ‘शर्मिंदा’ जैसे कई ऐसे शब्द शामिल हैं जिनका प्रयोग बेहद आम है और सरकार पर निशाना साधने के लिए विपक्षी सांसद अकसर इनका इस्तेमाल करते हैं। इस पर भी विपक्ष के कई सांसदों ने सरकार पर हमला बोला था।

हालांकि गुरुवार शाम लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इसको लेकर स्पष्टीकरण दिया है। उन्होंने कहा है कि संसद में किसी भी शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है और ये सूची ऐसे शब्दों का संकलन है जिन्हें अतीत में रिकॉर्ड से हटाया गया है।

यह भी पढ़ें: स्थानीय नीति बनने के बाद निजी क्षेत्र में रोजगार देने की तैयारी, कल समारोह में सीएम बांटेंगे ऑफर लेटर

Related posts

पांच सितंबर को होगी UPSC EPFO परीक्षा, ऐसे करें Admit Card डाउनलोड 

Manoj Singh

रांची के DAV Nandraj School ने फीस नही जमा करने पर कई स्टूडेंट को WhatsApp ग्रुप से किया रिमूव

Sumeet Roy

मणिपुर में भूस्खलन में धंसा आर्मी कैंप, 50 से अधिक जवान मिट्टी में दबे

Sumeet Roy