समाचार प्लस
Breaking अपराध देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Delhi’s first cyber police station:साइबर क्राइम पर कसेगा श‍िंकजा, दिल्ली का पहला साइबर पुलिस स्टेशन खुला

Delhi's first cyber police station

Delhi’s first cyber police station: ऑनलाइन में बढ़ते अपराध को देखते हुए दिल्ली पुलिस ( Delhi police) भी अब हाईटेक हो गई है. साइबर क्राइम जैसे अपराध को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली का पहला साइबर पुलिस स्टेशन साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में खोला गया है. इस थाने का उद्घाटन स्पेशल पुलिस कमिश्नर डॉक्टर सागर प्रीत हुड्डा ने किया।

सभी जिलों में साइबर थाना बनाने का निर्देश

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सभी जिलों में साइबर थाना बनाने का निर्देश दिया है. जिसमें साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में सबसे पहले यह साइबर थाना बनाया गया है। इस साइबर पुलिस स्टेशन की खासियत यह है कि यह पुलिस स्टेशन ऑनलाइन फ्रॉड या किसी भी अपराध को रोकने या उस पर काबू करने के लिए पूरी तरीके से हाईटेक है।

काफी ज्यादा पीपल फ्रेंडली है साइबर पुलिस स्टेशन

साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में बना यह साइबर पुलिस स्टेशन ना सिर्फ एक फाइट है, बल्कि काफी ज्यादा पीपल फ्रेंडली है। इस थाने को बेहद खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। तस्वीरें जिस तरह से है ऐसा लगता है कि यह थाना नहीं, जैसे कोई कॉर्पोरेट का ऑफिस है। थाने में जाते ही आपको रिसेप्शन का काउंटर मिलेगा, जहां पर आप अपनी समस्याएं बताएंगे। उसके बाद अलग-अलग विभाग और अलग-अलग काम करने वाले लोगों के लिए कई कमरे बनाए गए हैं।

बेहद अहम रोल निभाएगा थाना 

आज के दौर में साइबर क्राइम बेहद तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग काफी हाईटेक हो चुके हैं। लेकिन उन पर नकेल कसने के लिए अब दिल्ली पुलिस भी पूरी तरह हाईटेक हो गई है। स्पेशल पुलिस कमिश्नर डॉक्टर सागर प्रीत हुड्डा ने कहा कि जिस तरह से ऑनलाइन अपराध बढ़ रहे हैं, उन पर काबू पाने के लिए यह थाना बेहद अहम रोल निभाएगा। क्योंकि इस तरह के थाने पूरे जिले में खोलने हैं। लिहाजा साउथ डिस्ट्रिक्ट का यह साइबर पुलिस स्टेशन बाकी जिलों के लिए एक रोल मॉडल की तरह होगा।
ये भी पढ़ें :Flipkart पर मची है लूट! 50 रुपये में खरीदें Samsung का Smartphone, फुल चार्ज में चलेगा 2 दिन तक

Related posts

Jharkhand: CM Hemant Soren का सख्त निर्देश, सभी विभागों को तेज करनी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

Pramod Kumar

राहुल के खिलाफ बोलना युवक को पड़ा भारी, बीच सड़क हो गई धुनाई 

Manoj Singh

Taarak Mehta की इस एक्ट्रेस ने ऑटो में बैठ खोल दिए शर्ट के बटन, ऐसे कराया हॉट फोटोशूट

Manoj Singh