समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Delhi: एक माह के शिशु ने जीती कोरोना की जंग, दिया दुनिया को बड़ा संदेश कोई भी जंग बड़ी नहीं

Corona Positive One Month Child

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दिल्ली के एक अस्पताल से जब एक माह का यह शिशु ठीक होकर विदा हो रहा था तब सभी के चेहरे काफी मायूस थे। डॉक्टर्स भावुक थे, परन्तु सभी खुश थे, क्योंकि इस नन्हीं से जान ने आज दुनिया को हैरान और परेशान कर देने वाली महामारी से जंग जीत ली थी। कोरोना से जंग जीत लेना छोटी सी बात हो सकती है, लेकिन इस छोटे से बच्चे, जो दुनिया को ठीक से जानता भी नहीं है, ने दुनिया को एक बड़ा संदेश दे दिया कि कोई भी महामारी सिर्फ हमारे मन की बीमारी है, उससे जूझना, लड़ना और जीतना बहुत मुश्किल नहीं है।

यह बच्चा दिल्ली के मूलचंद अस्पताल में भर्ती था और शुक्रवार को इसे स्वस्थ घोषित करने के बाद छुट्टी दी गयी थी। यह शिशु पिछले सप्ताह ही अस्पताल में भर्ती था। यह शिशु दो दिनों से काफी चिड़चिड़ाने लगा था। इसने दूध का सेवन भी कम कर दिया था। जांच करने पर बच्चे को बुखार था। दाहिना कान बहने के साथ उसमें जलन हो रही थी। रैपिड एंटीजन जांच में बच्चा पॉजिटिव निकला। इससे बच्चे को एनआईसीयू में भर्ती किया गया। चार दिन तक अस्पताल में रहने के बाद वह ठीक हो गया।

बच्चे भी होने लगे हैं कोरोना पॉजिटिव

डॉक्टर के मुताबिक, अस्पताल में बीते करीब 15 दिनों में रोजाना ऐसे लक्षणों वाले 2-3 बच्चों को देख रहे हैं, क्योंकि उनमें हल्के लक्षण दिखाई देते हैं, इसलिए उन्हें होम आइसोलेशन में इलाज की ही सलाह देते हैं। इसका तात्पर्य हुआ कि बच्चे भी अब कोरोना संक्रमित होने लगे हैं। इसकी संभावना पहले भी जतायी जा चुकी है। लेकिन बच्चों के जिस तेजी से संक्रमित होने का जिक्र किया गया था, शायद वह दौर आना अभी शेष है। इसलिए अब हमें पहले से और अधिक सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि सवाल बच्चों का है। आज का नौनिहाल ही आने वाला कल है। इन्हें हर हाल में हमें बचाना है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: गरीब परिवारों को पेट्रोल में प्रति लीटर पर 25 रुपये छूट देने की कवायद तेज, सीएम हेमंत ने की समीक्षा

Related posts

पेरवा जलप्रपात में बही गरिमा का शव मिला, सीएम ने जताया शोक

Manoj Singh

भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मेनका और वरुण गांधी सूची से बाहर

Manoj Singh

झारखंड के सभी जिलों के नियोजन कार्यालय बता रहे राज्य में 7,16,670 बेरोजगार

Pramod Kumar