समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Delhi High Court: देश के पहले समलैंगिक जज होंगे सौरभ कृपाल, SC कॉलेजियम ने दी मंजूरी

Delhi High Court: Saurabh Kripal will be the first gay judge of the country

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार

Delhi High Court: प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने अधिवक्ता सौरभ कृपाल को दिल्ली उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सबसे बड़ी बात ये है कि वह देश के पहले समलैंगिक जज हो सकते हैं. दिल्ली हाईकोर्ट के जज के रूप में कृपाल की प्रस्तावित नियुक्ति उनकी कथित यौन अभिरूचि के कारण विवाद का विषय थी.

ये फैसला न्‍यायपालिका के इतिहास में भी एक मिसाल बन सकता है. सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने पहली बार किसी समलैंगिक को जज बनाने का फैसला किया है. अगर उनकी नियुक्ति हो जाती है तो वह भारत के पहले समलैंगिक जज होंगे.

इस बारे में सुप्रीम कोर्ट की ओर से बयान जारी है, जिसमें बताया गया है कि 11 नवम्‍बर को कोलेजियम की बैठक हुई थी. जिसमें उनके नाम पर सिफारिश की गई. इससे पहले इस साल मार्च में में भारत के पूर्व मुख्‍य न्‍यायधीश एसए बोबडे ने केंद्र सरकार से सौरभ कृपाल को जज बनाये जाने को लेकर पूछा था कि सरकार इस बारे में अपनी राय स्‍पष्‍ट करे.

वैसे इससे पहले चार बार ऐसा हो चुका है कि उनके नाम पर जज बनाए जाने को लेकर राय अलग रही है. सौरभ कृपाल के नाम पर सबसे पहले कोलेजियम ने 2017 में दिल्‍ली हाईकोर्ट का जज बनाए जाने को लेकर सिफारिश की थी.

ऑक्‍सफोर्ड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

सौरभ कृपाल ने दिल्‍ली के सेंट स्‍टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन की है. वहीं उन्‍होंने ग्रेजुएशन में लॉ की डिग्री ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ली है. पोस्‍टग्रेजुएट (लॉ) कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से किया है. सुप्रीम कोर्ट में उन्‍होंने दो दशक तक प्रैक्टिस की है. वहीं उन्‍होंने यूनाइटेड नेशंस के साथ जेनेवा में भी काम किया है. सौरभ की ख्‍याति ‘नवतेज सिंह जोहर बनाम भारत संघ’ के केस को लेकर जानी जाती है, दरसअल वह धारा 377 हटाये जाने को लेकर याचिकाकर्ता के वकील थे. सितंबर 2018 में धारा 377 को लेकर जो कानून था, उसे सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था.

ये भी पढ़ें : झारखंड सरकार के निशाने पर टाटा स्टील, बन्ना गुप्ता ने कहा- भगवान बिरसा मुंडा का किया अपमान

 

Related posts

तूफान Jawad के कारण 3 और 4 दिसंबर के लिए Delhi-Bhuvneshwar Rajdhani Express अप-डाउन के साथ ही ये 95 ट्रेनें रद्द, देखें पूरी लिस्ट

Manoj Singh

Euthanasia Device: इस देश ने ‘suicide machine’ को दी मंजूरी, बिना दर्द एक मिनट में होगी मौत

Manoj Singh

कृष्ण अवतार में लालू यादव की प्रतिमा, तेज प्रताप ने तस्वीर पोस्ट कर लिखा- ‘गरीबों के भगवान’ तो यूजर्स ने दिए ऐसे रिएक्शन…

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.