समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

दुनिया भर में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में, प्राइवेसी पर उठ रहे सवाल

दुनिया भर में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दुनिया के किसी भी शहर की तुलना में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे कहीं लगे हैं तो वह अपनी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में। प्रति वर्ग मील के हिसाब से आंकलन करें तो न्यूयार्क और लंदन भी पीछे छूट जायेंगे। यह दावा खुद दिल्ली सरकार कर रही है। दिल्ली सरकार ने यह दावा करते हुए राष्ट्रीय राजधानी को हाई सिक्योर प्लेस बताया है। सीसीटीवी लगाकर सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली भले आगे निकल गयी हो, लेकिन लोगों की प्राइवेसी खतरे में पड़ गयी है। अब तो इसको लेकर सवाल भी उठने लगे हैं।

दिल्ली में प्रति वर्गमील 1826 सीसीटीवी कैमरे

दिल्ली सरकार के दावों के अनुसार दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1826 कैमरे लगे हुए हैं। यह संख्या लंदन में प्रति वर्ग मील 1138 कैमरे से कहीं ज्यादा है। दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों के 67 क्षेत्रों में 2.75 लाख सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल हैं। इसके अलावा 1.38 लाख अतिरिक्त सीसीटीवी इंस्टॉल किए जाने को लेकर स्थानों की पहचान की जानी है और इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अपनी पीठ थपथपाते हुए कहा कि प्रति वर्ग मील सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल होने के मामले में दिल्ली ने शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन को पछाड़ दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कम समय में इस ऊंचाई पर पहुंचने पर दिल्ली सरकार के अधिकारियों और इंजीनियर्स की प्रशंसा की है।

उपलब्धि के साथ आलोचनाएं भी शुरू

दिल्ली सरकार की इस उपलब्धि पर आलोचनाएं भी शुरू हो गई हैं। डिजिटल राइट्स एडवोकेसी ग्रुप इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने प्राइवेसी से जुड़ी चिंता व्यक्त करते हुए इतने सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किये जाने की आलोचना की है। इससे पहले आईएफएफ ने 2019 में केजरीवाल को कोई लीगल फ्रेमवर्क होने के कारण लीगल नोटिस भेजा था। आईएफएफ ने सीसीटीवी कैमरे इंस्टालेशन को रोकने की मांग की थी।

टॉप 20 में भारत के तीन शहर, दिल्ली शीर्ष पर

दुनिया भर में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे के लिहाज से दुनिया के टॉप 20 शहरों में भारत के तीन शहर हैं। दिल्ली के बाद इस सूची में चेन्नई तीसरे स्थान पर और मुंबई 18वें स्थान पर है। चेन्नई में प्रति वर्ग मील 609 और मुंबई में 157 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. न्यूयॉर्क में प्रति वर्ग मील 193 और मॉस्को में 210 कैमरे लगे हैं। टॉप 20 शहरों में प्रति वर्ग मील सीसीटीवी इंस्टालेशन की बात करें तो इसमें चीन के 11 शहर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति कोविंद की मुहर, 31 को शपथ ग्रहण

Related posts

Happy Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन राशि वालों पर रहेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Sumeet Roy

आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़: देश को दहलाने के मूल में साधारण दिखने वाला मूलचंद, परिवार भी हैरान

Pramod Kumar

‘CBI Director हाजिर हों’! जज आनन्द मौत मामले में CBI की ‘बाबुओं जैसी शैली’ से HC नाराज

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.