समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Defense Deal: भारत और रूस के बीच 5200 करोड़ का करार, हिंदुस्तान में बनेंगी AK 203 राइफलें

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भारत और रूस 5,200 करोड़ रुपये की कलाश्निकोव डील पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगू ने हस्ताक्षर किये हैं। इस Defense Deal के तहत भारत में 6 लाख AK 203 राइफल बनायी जाएंगी। Defense Deal पर हस्ताक्षर के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी भारत का सहयोग देने के लिए रूस की सराहना की। बता दें, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत दौरे पर आये हुए हैं। माना जा रहा है कि अपने दौरे में पुतिन एयर डिफेंस मिसाइल एस 400 का एक मॉडल भारत को सौपेंगे।

भारत ने अफगानिस्तान संकट और चीन अतिक्रमण पर रखी अपनी बात

भारत और रूस के बीच रक्षा समझौते से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री की अपने रूसी समकक्षों सर्गेई लावरोव एवं सर्गेई शोयगू के साथ 2+2 वार्ता हुई। रूसी शिष्टमंडल के साथ वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान संकट के साथ भारतीय सीमा पर चीन के द्वारा किये जा रहे अतिक्रमण के मुद्दे को भी उठाया। विदेश मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति का मध्य एशिया समेत इस पूरे इलाके में असर पड़ रहा है। समुद्री सुरक्षा चिंता का एक दूसरा पहलू है। उन्होंने कहा कि, ‘आसियान एवं आसियान से संबंधित मंचों पर भारत और रूस साझा हित हैं।’

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान चीनी अतिक्रमण का मुद्दा उठाया है। दरअसल, वर्ष 2020 में चीन की गुस्ताखी के बाद भारत और पड़ोसी देश के रिश्तों की तल्खी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

यह भी पढ़ें: Waseem Rizvi conversion: वसीम रिजवी बने हरबीर नारायण सिंह त्यागी, कहा -सिर्फ हिंदुत्व के लिए काम करुंगा

Related posts

The New CEO of Twitter: कौन हैं Parag Agrawal? जानिए Twitter के नए CEO के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

Manoj Singh

Ajaz Patel 10 Wickets: एजाज पटेल ने रचा इतिहास, लिए 10 में से 10 विकेट, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

Sumeet Roy

सिवान में पकड़ा गया Tej Pratap और Tejashwi का करीबी शराब माफिया Ramnarayan Chaudhary, ये है मामला

Sumeet Roy