समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

CUJ Recruitment Scam: CUJ में नियुक्ति घोटाले की जांच शुरू, 5 सदस्यीय टीम रांची पहुंची

CUJ Recruitment Scam

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड (CUJ) में नियुक्ति घोटाले (Recruitment Scam) की जांच शुरू हो गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की 5 सदस्यीय टीम रांची पहुंची है. साथ ही सीयूजे नियुक्ति की जांच शुरू की है. यूनिवर्सिटी पर 62 नॉन टीचिंग और 50 टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति नियमों को ताक पर रखने का आरोप लगा है.टीम के सदस्यों ने मंगलवार को चेरी मनातू स्थित सीयूजे कैंपस में जिम्मेवारों से पूछताछ की. सीयूजे में हुई नियुक्तियों से संबंधित दस्तावेज मांगा.

सीवीसी ने मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन को पत्र लिखा

बताया जाता है कि पद सृजन और आरक्षण की अनदेखी कर 40 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भी नियुक्ति हुई है. यह नियुक्ति प्रक्रिया वर्ष 2017 में हुई थी. नंद कुमार यादव पर आरोप है कि उन्होंने नियमों को ताक पर रखकर यह नियुक्तियां करवाई है. मनचाहा लोगों को पदों पर बैठाया गया है. बिना नियमावली अप्रूव्ड कराएं नॉन टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति भी हुई है. अब इस मामले की पूरी जांच केंद्रीय स्तर की टीम करेगी. इसके लिए पांच सदस्यीय केंद्रीय जांच टीम सीयूजे पहुंची है. इस बाबत सीवीसी ने नियुक्तियों की विस्तृत जांच कराने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन को पत्र लिखा है.

ऐसे हुआ था खुलासा 

आरटीआई के माध्यम से इस नियुक्ति घोटाला का खुलासा हुआ था. यूजीसी ने जुलाई 2019 में आरटीआई के जवाब में कहा है कि यूजीसी ने रजिस्ट्रार, वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, आंतरिक लेखा अधिकारी, लाइब्रेरियन, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर समेत कई पदों पर हुई नियुक्ति नियमावली अब तक ना तो बनाई है और ना ही वह अप्रूव्ड है. इसी के आधार पर अब कार्रवाई शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें : Parliament Winter Session: दिनभर होता रहा हंगामा, 12 सदस्यों के निलंबन पर सरकार ने साफ किया रुख

Related posts

Bandhu Tirkey ने सीएम को पत्र लिख की मांग, ”जिले में सरकारी वकील के रूप में आदिवासी- मूलवासी अधिवक्ताओं की नियुक्ति हो”

Manoj Singh

धनबाद जज मौत मामला : आरोपियों की नार्को और ब्रेन मैपिंग टेस्ट होगी, गुजरात ले गई CBI

Manoj Singh

Karnataka : Basavaraj Bommai बने नये मुख्यमंत्री, राजभवन में ली पद और गोपनीयता की शपथ

Sumeet Roy